Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. FD Rate Hikes: इन 3 बैंकों ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज, RBI के रेपो रेट में वृद्धि के बाद ग्राहकों को दिया तोहफा

FD Rate Hikes: इन 3 बैंकों ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज, RBI के रेपो रेट में वृद्धि के बाद ग्राहकों को दिया तोहफा

निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने बृहस्पतिवार को निश्चित परिपक्वता अवधि वाली सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दर में 0.25 (चौथाई) प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा की।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 09, 2023 23:06 IST
एफडी - India TV Paisa
Photo:FILE एफडी

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में वृद्धि के एक दिन बाद देश के तीन बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। जिन तीन बैंकों ने एफडी पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की हैं, उनके नाम हैं  पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और कोटक ​महिंद्रा बैंक। आइए एक नजर डालते हैं कि इन तीनों बैंक ने एफडी पर ब्याज दर में कितनी बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद आपको एफडी कराने पर कितना रिटर्न मिलेगा। 

ब्याज में 0.25 प्रतिशत तक की वृद्धि 

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने कर्ज पर लगने वाले ब्याज में 0.25 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत दर रेपो में 0.25 प्रतिशत वृद्धि के बाद बैंकों ने यह कदम उठाया। पीएनबी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि रेपो आधारित ब्याज दर (आरएलएलआर) 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत से 9.0 प्रतिशत कर दी गयी है। नई दर गुरुवार से प्रभाव में आ गयी है। आरबीआइ ने मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये बुधवार को रेपो दर 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दी थी। बीओबी ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की। बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि नई दरें 12 फरवरी से प्रभाव में आएंगी। ताजा वृद्धि के साथ एक दिन के कर्ज के लिये एमसीएलआर 7.85 प्रतिशत से बढ़कर 7.90 प्रतिशत हो गयी। एक महीने के लिये एमसीएलआर 8.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.20 प्रतिशत की गयी है। बीओबी ने तीन महीने की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर 8.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत कर दी। वहीं एक साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज अब 8.50 प्रतिशत की जगह 8.55 प्रतिशत होगा। 

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी की बढ़ोतरी 

निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने बृहस्पतिवार को निश्चित परिपक्वता अवधि वाली सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दर में 0.25 (चौथाई) प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा की। यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बुधवार को नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत की एक और वृद्धि के बाद उठाया गया है। शुक्रवार से प्रभावी संशोधित दरों के तहत, 15 महीने से दो साल की अवधि की दो करोड़ रुपये से पांच करोड़ रुपये तक की जमा पर 7.25 प्रतिशत और 12 महीने 25 दिन से दो साल तक की दो करोड़ रुपये तक की जमा पर 7.10 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। कोटक बैंक के उपभोक्ता बैंक प्रमुख विराट दीवानजी ने बयान में कहा, ‘‘रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में वृद्धि के साथ हमने अपने मूल्यवान ग्राहकों को उनकी बचत पर अधिक लाभ देकर फायदा पहुंचाया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement