Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब गोल्ड ज्वैलरी खरीदते समय कुछ बातों का रखें ध्यान, क्योंकि 1 अप्रैल से बदल जाएंगे नियम

अब गोल्ड ज्वैलरी खरीदते समय कुछ बातों का रखें ध्यान, क्योंकि 1 अप्रैल से बदल जाएंगे नियम

सोने की बिक्री से जुड़े नियमों में सरकार की ओर से महत्वपूर्ण बदलाव किये गये हैं, जिसे 1 अप्रैल, 2023 से लागू किया जाएगा। आइये जानते हैं इसके बारे में

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 31, 2023 15:35 IST
Gold Jewellery buying new rules- India TV Paisa
Photo:CANVA सोना खरीदने से पहले जानें नए नियमों के बारे में यहां

Buying Gold: जब भी हम सोना खरीदने जाते हैं तो हमारे मन में कई तरह के सवाल रहते हैं, जिनमें से पहला सवाल सोने की शुद्धता को लेकर है। वहीं अब सरकार ने आपकी इस परेशानी को हल कर दिया है, क्योंकि सोने की बिक्री से जुड़े नए नियमों के मुताबिक सभी तरह की गोल्ड ज्वैलरी में 6 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक HUID नंबर अनिवार्य होगा, जोकि सोने की शुद्धता को बतायेगा। दूसरी ओर जिन गोल्ड ज्वैलरी में यह नंबर नहीं होगा, उनकी बिक्री नहीं की जा सकेगी। 

क्या है गोल्ड ज्वैलरी से जुड़ा नया नियम

बता दें कि जो भी गोल्ड ज्वैलरी बिक्री के लिए आयेगी, उसमें HUID नंबर का होना अनिवार्य होगा, जोकि 6 डिजिट का होगा। दूसरी ओर अभी तक गोल्ड ज्वैलरी की हॉलमार्किंग में 4 नंबर देखने को ही मिलते थे, जहां गोल्ड ज्वैलरी में ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड का लोगो, हॉलमार्क करने वाले सेंटर की पहचान, गोल्ड ज्वैलरी की शुद्धता आदि शामिल होती थी। वहीं अब सरकार ने 4 डिजिट मार्क को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। 

क्या है HUID नंबर

HUID का फुल फॉर्म हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन है, जोकि अल्फान्यूमेरिक रूप में हम सबके सामने होगा। वहीं यह 6 डिजिट वाला HUID लेटर्स और नम्बरों का कॉम्बिनेशन होगा, जिसके जरिये आप यह जान सकेंगे कि आपकी गोल्ड ज्वैलरी कहां बनी हुई है, साथ ही हॉलमार्किंग सेंटर का पता भी HUID नंबर के जरिये से किया जा सकेगा। इसके साथ ही HUID में BIS का लोगो, गोल्ड ज्वैलरी की शुद्धता आदि भी शामिल होगी।

BIS केयर एप से ऐसे कर सकेंगे चेक

बता दें कि सरकार ने नियम बदलने के साथ ही लोगों की सहूलियत के लिए BIS केयर एप भी लॉन्च किया है, जिसके जरिये से आप HUID नंबर में दी गयी जानकारी को आसानी से जान सकेंगे। इसके लिए आपको इस BIS केयर एप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा, वहीं इंस्टॉल करने के बाद इसमें HUID नंबर को डालना होगा। जैसे ही आप HUID नंबर को इस एप के जरिये सर्च करेंगे वैसे ही आपको ज्वैलर्स का नाम, हॉलमार्किंग की तारीख, हॉलमार्किंग सेंटर का पता और गोल्ड ज्वैलरी की शुद्धता के बारे में पता लग जायेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement