Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सोना खरीदने का आया सही टाइम, कीमतों में आ गई बड़ी गिरावट, जानिए आज का रेट

सोना खरीदने का आया सही टाइम, कीमतों में आ गई बड़ी गिरावट, जानिए आज का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,827 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी भी गिरावट के साथ 21.57 डॉलर प्रति औंस रह गयी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 23, 2023 17:39 IST
Gold Rate- India TV Paisa
Photo:FILE Gold Rate

सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो अब सोचिए नहीं, बल्कि खरीद ही डालिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि गुरुवार को दिल्ली के सराफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। भारत के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत में नरमी आई है। इसका कारण फेडरल रिजर्व द्वारा महंगाई को लेकर जताई गई चिंता को माना जा रहा है। फेड बैठक के मिनट्स सामने आने के बाद गोल्ड मार्केट में कीमतों में गिरावट आई है। 

दिल्ली में घटे दाम 

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने का भाव 305 रुपये कमजोर होकर 56,035 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,340 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 805 रुपये टूटकर 65,095 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 305 रुपये नुकसान के साथ 56,035 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,827 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी भी गिरावट के साथ 21.57 डॉलर प्रति औंस रह गयी। गांधी ने कहा कि एशियाई कारोबार में कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोने की कीमतों में गिरावट रही। 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व की ताजा नीतिगत बैठक के ब्योरे आने के बाद सोने में गिरावट रही। बैठक के ब्योरे से यह संकेत मिला कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने के लिए ब्याज दरों को अधिक समय तक ऊंचा बनाए रख सकता है।’’

सोना वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर हाजिर मांग के कारण सटोरियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को सोने की कीमत 231 रुपये घटकर 55,852 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 231 रुपये यानी 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,852 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 11,839 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement