Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अमरनाथ की यात्रा करने वालों के लिए आई खुशखबरी, Hotel की एडवांस बुकिंग करने पर मिल रही 30% की छूट

अमरनाथ की यात्रा करने वालों के लिए आई खुशखबरी, Hotel की एडवांस बुकिंग करने पर मिल रही 30% की छूट

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है। सीआरपीएफ के जवानों के तरफ से तैयारी चल रही है ताकि सुरक्षा में कोई चूक ना हो सके। अब इस एसोसिएशन ने 30% छूट देने का ऐलान किया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 19, 2023 8:26 IST
Amarnath Yatra- India TV Paisa
Photo:FILE Amarnath Yatra

Amarnath Yatra Hotel Booking: अमरनाथ की यात्रा करने की सोच रहे श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी आई है। अगर यात्री पहले से होटल बुकिंग कराते हैं तो उन्हें छूट मुहैया कराई जाएगी। इसका ऐलान ऑल जम्मू होटल्स एंड लॉज एसोसिएशन (एजेएचएलए) के तरफ से किया गया है। एसोसिएशन ने बताया है कि जम्मू में रुकने वाले अमरनाथ तीर्थयात्रियों को होटल की पहले से बुकिंग करने पर 30 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की गई है। एजेएचएलए के अध्यक्ष पवन गुप्ता ने कहा कि हमने सद्भावना के रूप में अमरनाथ तीर्थयात्रियों को 30 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है, जो होटलों में कमरे की बुकिंग पहले कराते हैं। इस पहल का लक्ष्य अमरनाथ यात्रा पर जा रहे तीर्थयात्रियों को सहयोग एवं मदद प्रदान करना है। 

1 जुलाई से शुरू हो रही यात्रा

पवित्र अमरनाथ गुफा दक्षिणी कश्मीर में हिमालय के बीच समुद्रतल से 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक जुलाई से शुरू हो रही 62 दिवसीय तीर्थयात्रा के दो मार्ग है। एक अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और दूसरा गांदरबल जिले में छोटा लेकिन दुर्गम बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर लंबा है। यात्रियों का पहला जत्था जम्मू से 30 जून को रवाना होगा। गुप्ता को उम्मीद है कि इस बार तीर्थयात्री भारी संख्या में यात्रा करने जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस छूट से होटल एवं परिवहन उद्योग को काफी मदद मिलेगी, जिसकी इस समय बहुत जरूरत है। 

सीआरपीएफ के जवान कर रहे तैयारी

इसके अलावा सीआरपीएफ के जवानों को आतंक की स्थिति में कैसे तैयार रहना है, इस बारे में विशेष हिदायत दी जा रही है। यह बहादुर सैनिक ही हैं जो उधमपुर, जम्मू में यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद यात्रियों के जत्थे को जम्मू से बाबा बर्फानी के आधार शिविर पहलगाम और बालटाल तक पहुंचाएगा। बताया गया है कि आज सीआरपीएफ की 137 बटालियन ने उधमपुर कैंपस में ड्रिल करते हुए दिखाया कि अगर अमरनाथ यात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना घटती है तो किस तरीके की कार्यप्रणाली अपनाई जाएगी और दुश्मन को किस तरीके से ढेर करेंगे और विजय पाएंगे। इस दौरान प्रत्येक जवान ने मुस्तैदी से काम करते हुए अपना दमखम दिखाया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement