Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. HDFC Bank और आईओबी ने महंगा किया कर्ज, होम-कार लोन समेत सभी कर्ज की बढ़ेगी ईएमआई

HDFC Bank और आईओबी ने महंगा किया कर्ज, होम-कार लोन समेत सभी कर्ज की बढ़ेगी ईएमआई

एचडीएफसी बैंक और आईओबी बैंक की ओर से एमसीएलआर में बढ़ोतरी का सीधा असर इस बैंक के ग्राहकों पर होगा। बैंक से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन समेत सभी तरह के लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 10, 2023 6:40 IST
एचडीएफसी बैंक- India TV Paisa
Photo:PTI/FILE एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक और इंडिया ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने सीमांत लागत (Marginal cost) पर दिए जाने वाले ऋण (एमसीएलआर) के तहत अपनी ब्याज दरों में सोमवार को 0.25 फीसदी तक की वृद्धि की। एचडीएफसी की नई दरें सात जनवरी से और आईओबी की दस जनवरी से प्रभाव में आएंगी। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार एक दिन की एमसीएलआर दर 8.30 फीसदी से बढ़कर अब 8.50 फीसदी, एक महीने की एमसीएलआर पहले की 8.30 फीसदी से बढ़ाकर 8.55 फीसदी कर दी गई। वहीं एक साल की एमसीएलआर में 0.25 फीसदी की वृद्धि करके इसे 8.85 फीसदी कर दिया गया है जो पहले 8.60 फीसदी थी। दो वर्ष की अवधि वाली एमसीएलआर 8.70 फीसदी से बढ़कर 8.95 फीसदी, तीन वर्ष वाली एमसीएलआर 8.80 फीसदी से बढ़कर अब 9.05 फीसदी हो जाएगी। आईओबी ने भी विभिन्न अवधि की एमसीएलआर दर बढ़ाई है। बैंक ने शेयर बाजारों को सूचित किया कि उसकी दरें पहले की 7.70 फीसदी से बढ़कर अब 8.45 फीसदी हो गईं है। 

सभी लोन पर बढ़ेगी ईएमआई 

एचडीएफसी बैंक और आईओबी बैंक की ओर से एमसीएलआर में बढ़ोतरी का सीधा असर इस बैंक के ग्राहकों पर होगा। बैंक से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन समेत सभी तरह के लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी। नए ग्राहकों पर बढ़े ब्याज का असर होगा। आपको बता दें कि ज्यादातर कंज्यूमर लोन एक साल के मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट के आधार पर होती है।

इन बैंकों ने भी कर्ज महंगा किया था 

इससे पहले सरकारी क्षेत्र का बैंक इंडियन बैंक ने एमसीएलआर में 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी। बैंक ने एक साल की अवधि की मानक एमसीएलआर को 8.20 फीसदी से बढ़ाकर 8.30 फीसदी किया था। क दिन की एमसीएलआर दर को भी 0.25 फीसदी बढ़ाकर 7.75 फीसदी किया था। एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने भी दिसंबर में अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया था। एक्सिस बैंक ने अलग-अलग अवधि के एमसीएलआर में 0.30 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement