Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अगर करवाना हो Home Loan एक बैंक से दूसरे बैंक ट्रांसफर, तो यहां समझें ट्रांसफर की प्रक्रिया

अगर करवाना हो Home Loan एक बैंक से दूसरे बैंक ट्रांसफर, तो यहां समझें ट्रांसफर की प्रक्रिया

होम लोन एक लंबी अवधि का लोन होता है, जहां हम इसे 20 साल, 10 साल आदि के टेन्योर पर लेते हैं। दूसरी ओर एक समय के बाद बैंकों की ब्याज दरें बदलती रहती हैं, वहीं बढ़ी हुई बैंक ब्याज दरों से अगर आप परेशान है तो आप अपने होम लोन को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 28, 2023 6:30 IST
Home loan bank transfer process - India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए होम लोन बैंक ट्रांसफर की प्रक्रिया यहां

Home loan transfer process: हर व्यक्ति के सपने में शामिल होता है खुद का घर, जिसके लिए हम हर संभव जतन करते हैं। वहीं इसके लिए हम बैंक से होम लोन ले लेते हैं, जिसके जरिये हमारा यह सपना पूरा हो जाता है। दूसरी ओर जब हम बैंक लोन ले लेते हैं तो इसे 20 साल या 10 साल के टेन्योर पर अपनी सुविधानुसार लेते हैं, वहीं समय-समय पर बैंकों की ब्याज दरें बदल जाती है, जिसके फलस्वरूप बाद में हमें ज्यादा ईएमआई देनी पड़ती है। ऐसे में हम अपने होम लोन का एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर चाहते हैं, लेकिन इसकी प्रक्रिया हमें पता नहीं होती है। आज हम आपको इसके बारे में बेहद महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

यह है होम लोन ट्रांसफर की प्रक्रिया

होम लोन ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले एक नए बैंक को चुनना होगा, वहीं वहां की EMI देख करके ही आप इसका चयन करें। इसके साथ ही पुराने बैंक में फोरक्लोजर का आवेदन भी आपको देना होगा, साथ ही अकाउंट स्टेटमेंट और प्रॉपर्टी के कागजात भी आपको पुराने बैंक से प्राप्त करने होंगे। इसके बाद आपको पुराना बैंक NOC या अनापत्ति प्रमाण देगा, जोकि आपको नए बैंक में जमा करना होगा।

होम लोन ट्रांसफर डॉक्यूमेंट

होम लोन ट्रांसफर के लिए आपको KYC के कागज, प्रॉपर्टी पेपर, लोन बैलेंस के कागज, ब्याज के कागज आदि तैयार रखने होंगे। दूसरी ओर नया बैंक सारी प्रोसेस होने के बाद आपसे पुराने बैंक से प्राप्त सहमति पत्र को मांगेगा और उसी के आधार पर लोन को बंद कर देगा, इसके बाद नए बैंक से आपकी EMI शुरू कर दी जायेगी। 

होम लोन ट्रांसफर में यह बात भी है महत्वपूर्ण

अगर आप होम लोन ट्रांसफर कराने जा रहे हैं तो इसके पहले नए बैंक के होम लोन ट्रांसफर और प्रोसेसिंग फीस के बारे में पता कर लें, क्योंकि अगर यह खर्चे आपने पता नहीं किये तो बाद में आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इसके साथ ही बैंक के अन्य चार्जेज को भी एक बार जरूर देख लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement