Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. जिन लोगों के पैन कार्ड हो चुके हैं बैन, उन्हें अब नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं; पढ़ें लिस्ट

जिन लोगों के पैन कार्ड हो चुके हैं बैन, उन्हें अब नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं; पढ़ें लिस्ट

PAN Card Ban: अगर आपका पैन कार्ड बैन हो गया है तो आपको पता होना चाहिए कि अब कौन-कौन सी सुविधाएं नहीं मिलेंगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 06, 2023 13:44 IST
PAN Card- India TV Paisa
Photo:FILE PAN Card

PAN Card: पैन कार्ड बैन हुए एक हफ्ता के करीब हो चुके हैं। 31 जून तक पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख थी। अब लिंक कराने पर पेनाल्टी भी लग रही है। जुर्माने की राशी 10,000 रुपये तक हो सकती है। ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि अगर हम लिंक नहीं कराते हैं तो क्या नुकसान होगा? या फिर जो लोग अभी तक लिंक नहीं कराए हैं, उन्हें क्या नुकसान उठाना पड़ रहा है? आज की स्टोरी में इन्हीं बातों पर चर्चा करेंगे।   

इन सुविधाओं से रह जाएंगे वंचित

  1. नए नियम के मुताबिक 50 हजार या उससे अधिक के होटल बिल या विदेश यात्रा के दौरान आपको पैन नंबर बताना होगा।
  2. अब अगर आप 2 लाख रुपए या उससे अधिक के सभी प्रकार के कैश पेमेंट के लिए आपको पैन कार्ड या पैन नंबर बताने की जरूरत होगी।
  3. सरकार ने तय किया है कि यदि कोई 10 लाख रुपए या अधिक की कोई भी अचल संपत्ति खरीदता है। तो उसे पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा।
  4. सरकार ने काले धन पर लगाम कसने के लिए अगली पहल ज्‍वैलरी खरीद पर पैन कार्ड अनिवार्य करने के साथ की है। नए नियमों के मुताबिक यदि कोई व्‍यक्ति 2 लाख रुपए से अधिक की गोल्‍ड ज्‍वैलरी या फिर बुलियन की खरीद तभी कर सकता है जब उसके पास पैन कार्ड हो।
  5. अगर आप 50,000 रुपए या उससे अधिक का कैश कार्ड खरीदते हैं या फिर इतनी ही रकम का प्रीपेड भुगतान करते हैं। 
  6. यदि आप शेयर मार्केट में गैर लिस्‍टेड कंपनियों के शेयर खरीदते हैं। और खरीदे गए शेयरों की राशि 1 लाख रुपए से अधिक की है, तो आपको शेयरों की खरीद के वक्‍त अपना पैन नंबर जरूर चाहिए होगा।
  7. डीमैट अकाउंट खोलने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यक्ता पड़ती है।
  8. अब इंश्‍योरेंस प्रीमियम पर भी इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की नजर रहेगी। 1 जनवरी से अगर आप अपनी किसी भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी के लिए 50 हजार रुपए या अधिक के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड की डिटेल भी देनी होगी।
  9. अब अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप एक दिन में 50 हजार रुपए या उससे अधिक के बैंक ड्राफ्ट, पे ऑर्डर और बैंकर्स चैक नहीं बनवा पाएंगे। सरकार यह नियम भी 1 जनवरी से लागू करने जा रही है।
  10. अ‍भी तक निवेश और बचत के लिए प्रयोग में आनेवाली पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीम पर भी सरकार द्वारा लगाई गई सीमाएं लागू होंगी। इसके तहत अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में बड़ी राशि जमा करते हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement