1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Indian Railways: अब Train में बिना एक्सट्रा पैसा दिए मिलेगा आपका मनपसंद खाना, IRCTC ने बनाया मास्टर प्लान

Indian Railways: अब Train में बिना एक्सट्रा पैसा दिए मिलेगा आपका मनपसंद खाना, IRCTC ने बनाया मास्टर प्लान

Indian Railways: अगर आप ट्रेन (Train) से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको ट्रेन में सफर करते समय खाने के लिए एक्सट्रा पेमेंट (Extra Payment) नहीं करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रेल यात्रियों के लिए एक स्टैंडर्ड प्राइस लिस्ट (Standard Price List) जारी की है।

Written By : India TV Business Desk Edited By : Vikash Tiwary Updated on: July 30, 2022 16:43 IST
बिना एक्सट्रा पैसा...- India TV Hindi
Photo:AP बिना एक्सट्रा पैसा दिए अब मिलेगा खाना

Highlights

  • आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रेल यात्रियों के लिए जारी किया एक स्टैंडर्ड प्राइस लिस्ट
  • पैंट्री वाले आपसे अधिक पैसा नहीं ले सकेंगे
  • स्टैंडर्ड खाने के लिए देने होंगे मात्र 130 रुपये

Indian Railways: अगर आप ट्रेन (Train) से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको ट्रेन में सफर करते समय खाने के लिए एक्सट्रा पेमेंट (Extra Payment) नहीं करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रेल यात्रियों के लिए एक स्टैंडर्ड प्राइस लिस्ट (Standard Price List) जारी की है, जिसमें ट्रेन में मिलने वाले खाने के बारे में जानकारी दी गई है। इस प्राइस लिस्ट की मदद से आप अपना मनपसंद खाना ऑर्डर कर पाएंगे और पैंट्री वाले आपसे अधिक पैसा नहीं ले सकेंगे। 

अधिक पैसे मांगने पर होगी कार्रवाई

अगर किसी पैंट्री वाले के तरफ से इस लिस्ट में तय किए गए दाम से अधिक पैसा मांगा जाता है तो पकड़े जाने पर कार्रवाई करने को कहा गया है। साथ ही पैसेंजर्स से आग्रह किया गया है कि तय दाम से अधिक रुपये का भुगतान न करें। अगर कोई खाने का अधिक पैसा मांगता है तो इसकी शिकायत IRCTC को कर सकते हैं। 

क्या है मेन्यू में?

IRCTC द्वारा जारी की गई प्राइस लिस्ट के मुताबिक, वेज मील के लिए स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये देनें होंगे। इस वेज मिल में राइस, पराठा या चपाती, सांभर या दाल, मिक्स वेज, आचार और दही मिलेगा। अगर आप पुड़ी और सूखी सब्जी खाना चाहते हैं तो आपको ट्रेन में 20 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं यह स्टेशन पर 15 रुपये में मिलेगा। एक प्लेट वेज बिरयानी की कीमत 70 रुपये तय की गई है। जो स्टेशन पर उपलब्ध रहेगा। अगर यही सेम चीज आप ट्रेन में खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 80 रुपये चुकाने होंगे।

स्टैंडर्ड खाने के लिए देने होंगे मात्र 130 रुपये

अगर कोई पैसेंजर्स स्टैंडर्ड खाना ऑर्डर करना चाहता है तो उसे इसके लिए अधिकतम 130 रुपये चुकाने पड़ेंगे। स्टैंडर्ड नॉन वेज मील स्टेशन पर 120 और ट्रेन में 130 का मिलेगा। वहीं स्टैंडर्ड वेज मिल के लिए स्टेशन पर 80 और ट्रेन में 90 रुपये देने पड़ेंगे। हालांकि स्टैंडर्ड टी ट्रेन में मात्र 10 रुपये में मिलेगा।

ट्रेन में चिकेन बिरयानी और एग बिरयानी के लिए 110 और 90 रुपये देने होंगे। जो स्टेशन पर मात्र 100 और 80 रुपये में मिल सकेगा। इसके साथ आपको दही और आचार भी दिया जाएगा। 

 

Latest Business News

gujarat-elections-2022