Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. IRCTC News: 'श्री रामायण यात्रा' से 20 दिन में घूमिये पूरा भारत, EMI में दे सकते हैं किराया, ये है पूरी जानकारी

IRCTC News: रेलवे की 'श्री रामायण यात्रा' से 20 दिन में घूमिये पूरा भारत, EMI में दे सकते हैं किराया, ये है पूरी जानकारी

IRCTC News: shri ramayana yatra Bharat Gaurav Tourist train राम जन्म भूमि अयोध्या, राम वनवास से जुड़े स्थलों जिसमें उत्तर और दक्षिण भार के प्रमुख केंद्र हैं, होकर गुजरेगी। इस दौरान यात्रियों को कई सारी बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 20, 2022 18:58 IST
shri ramayana yatra Bharat Gaurav Tourist train- India TV Paisa
Photo:FILE shri ramayana yatra Bharat Gaurav Tourist train

IRCTC News: भारत घूमने का सबसे सस्ता और तेज जरिया भारतीय रेल (Indian Railways) है। देश में धार्मिक टूरिज्म की बढ़ती मांग को देखते हुए IRCTC श्री रामायण यात्रा  (Shri Ramayan Yatra) की शुरुआत करने जा रही है। यह खास लक्जरी रेलगाड़ी (Luxury Train) आपको 20 दिनों में भगवान राम के जीवन से जुड़े प्रमुुख तीर्थ स्थानों और जगहों की सैर कराएगी। रेलवे एक बार फिर से इस भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन (Bharat gaurav Tourist Train) को शुरू करने जा रही है। IRCTC के अनुसार 24 अगस्त 2022 से यह ट्रेन अपनी यात्रा शुरू करने जा रही है। खास बात यह है कि आप इस यात्रा का किराया 10 महीनों की किस्तों में भी अदा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस ट्रेन के रूट, किराए और सुविधाओं के बारे में।

दिल्ली से शुरू होगा ट्रेन का सफर 

श्री रामायण यात्रा की शुरूआत दिल्ली से होगी। यहां के सफदरजंग रेलवे स्टेशन (Delhi Safdarjung) से इस खास ट्रेन को झंडी दिखाई जाएगी। यहां से यह ट्रेन राम जन्म भूमि  (Ram Janmbhumi) अयोध्या (Ayodhya), राम वनवास से जुड़े स्थलों जिसमें उत्तर और दक्षिण भार के प्रमुख केंद्र हैं, होकर गुजरेगी। इस दौरान यात्रियों को कई सारी बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी।

ये है इस ट्रेन का पूरा रूट

श्री रामायण यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से होगी। यहां से निकलने के बाद ये भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अयोध्या पहुंचेगी। जहां राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी और सरयू घाट के दर्शन कराए जाएंगे। इसके बाद नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, सीता समाहित स्थल (सीतामढ़ी), प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट जाएगी। इसके बाद यह पंचवटी नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम के दर्शन कराएगी। इसके बाद 19 रात और 20 दिन का सफर पूरा करने के बाद वापस दिल्ली आकर अपनी यात्रा समाप्त करेगी।

shri ramayana yatra Bharat Gaurav Tourist train
Image Source : FILE
shri ramayana yatra Bharat Gaurav Tourist train

खाने और होटल की भी व्यवस्था

रामायण यात्रा के पैकेज में यात्रियों को फ्री में नाश्ता, दोपहर का खाना और डिनर भी दिया जाएगा। हालांकि, इस यात्रा में दिया जाने वाला खाना शुद्ध शाकाहारी और निर्धारित होगा। इसका अर्थ है कि यात्री अपनी पसंद का खाना ऑर्डर नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा होटल में ठहरने और साइट विजिट के लिए बस की भी व्यवस्था होगी। होटल और साइट विजिट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बस नॉन-एसी होगी।

क्या है इस यात्रा का किराया

इस ट्रेन में यात्रियों के लिए दो कैटेगरी की टिकट उपलब्ध होंगी। पहली कैटेगरी कंफर्ट है, जिसके लिए कम किराया लगेगा। जबकि, दूसरी कैटेगरी सुपीरियर है, इसका किराया अधिक है। कंफर्ट कैटेगरी में 5 से 11 साल के बच्चे का किराया 67,200 रुपये होगा। अगर आप डबल या ट्रिपल शेयर में यात्रा करते हैं तो इसका किराया 73,500 रुपये होगा और अगर आप सिंगल शेयर में यात्रा करते हैं तो आपको 84,000 रुपये किराया देना होगा। अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करते हैं तो पैकेज को ईएमआई में भी कंवर्ट कर सकते हैं। 

कैसे होगी बुकिंग

श्री रामायाण यात्रा में सीटों की बुकिंग करने के लिए संबंधित यात्रियों को वोटर कार्ड, पैन कार्ड देना जरूरी है। इन दोनों से ही टिकटों की बुकिंग होगी. वैसे यात्री जो नकद में आरक्षण कराना चाहते हैं, वह डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये आवेदन कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement