Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Paytm Account: बेहद आसान है पेटीएम अकाउंट को डिलीट करना, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

Paytm Account: बेहद आसान है पेटीएम अकाउंट को डिलीट करना, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

क्या आप अपना पेटीएम अकाउंट बंद कराना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता है कि इसे कैसे बंद करते हैं। चलिए आपको हम बताते हैं कि कितनी आसानी से आप अपना पेटीएम अकाउंट क्लोज कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2023 13:00 IST
Paytm Account- India TV Paisa
Photo:CANVA पेटीएम अकाउंट कैसे बंद करें

Paytm Account: भारत में अब तकरीबन हर घर में ही ऑनलाइन पेमेंट ट्रैन्सैक्शन यानी यूपीआई भीम एप, फोन-पे, पेटीएम या गूगल पे का इस्तेमाल होता ही है। शुरुआत में ये सुविधा ज्यादातर बड़े शहरों में ही देखने को मिलती थी। लेकिन अब यह सुविधा हर शहर कस्बे और गांव में भी इस्तेमाल होने लगी है। पर फिर भी, बहुत से लोग हैं जो ट्रैन्सैक्शन गलत होने, स्लो होने या किसी अन्य कारणों से पेटीएम जैसे ऐप को, जो यूपीआई भीम से भी पहले ऑनलाइन पेमेंट ट्रैन्सैक्शन शुरु कर चुका था, डिलीट करना चाहते हैं पर समझ नहीं पाते कि इस अकाउंट का कोई बंद किया जाए।

अगर आप अपना पुराना नंबर बंद करके नए नंबर से पेटीएम चलाना चाहते हैं तो भी आपको पहले पिछला एकाउंट बंद करना पड़ता है। आइए जानते हैं कि पेटीएम एकाउंट कैसे बंद किया जाता है।

लॉगिन-पासवर्ड है जरूरी

सबसे पहले आपको अपने पेटीएम अकाउंट का मोबाइल नंबर और पासवर्ड लॉगिन पेज पर डालना होगा। इसके लिए आप पहले पेटीएम ऐप खोलेंगे, फिर उसमें अपना नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करेंगे। अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो फॉरगेट पासवर्ड पर जाकर आप ईमेल पर आए लिंक के द्वारा अपना एकाउंट फिर से एक्टिव कर सकते हैं।

अकाउंट खाली करना है बहुत जरूरी

एक बार सफल लॉगिन हो जाए तो अकाउंट डिलीट करने से पहले पेटीएम वॉलेट में मौजूद रकम को किसी अन्य पेटीएम नंबर पर ट्रांसफर कर लेना बहुत जरूरी है। साथ ही कोई ऑफर्स या कूपन हों तो उसे भी कॉपी करके रख लें।

अकाउंट डिलीट करने के लिए अपनाये ये ईजी स्टेप्स-

  • सारा अमाउन्ट ट्रांसफर करने के बाद अब लेफ्ट साइड पर लगी तीन डैश पर क्लिक करें।
  • इसके बाद 24x7 help पर क्लिक करें।
  • अब प्रोफाइल सेटिंग्स में जाएं।
  • इसके बाद अब क्लोज माय एकाउंट पर क्लिक कर दें।

अब ये आपसे आपके अकाउंट डिलीट करने का कारण पूछेगा। यहां आपको अकाउंट डिलीट करने के कुछ कारण मिलेंगे। इनमें से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपको एक डायलॉग बॉक्स दिखेगा, जिसमें आपको अपने अकाउंट बंद करने के कारण के साथ एक मैसेज रिक्वेस्ट भी करनी होगी। इस रिक्वेस्ट में आप बस इतना लिखें –
मैं अपना पेटीएम अकाउंट बंद करना चाहता/चाहती हूं। मैं काफी समय से पेटीएम का इस्तेमाल नहीं कर रहा/रही हूं। कृपया मेरा अकाउंट बंद कर दें।
यही मैसेज आप अंग्रेजी में भी लिख सकते हैं। पेटीएम इस मैसेज रिक्वेस्ट के बाद कुछ समय आपकी रिक्वेस्ट को वेरीफाई करने के लिए लेगा। यह प्रोसेस दो घंटे से लेकर दो दिन तक खिंच सकता है। इसके बाद आपको ईमेल और मैसेज के द्वारा नोटिफाई किया जाएगा कि आपका पेटीएम अकाउंट डिलीट हो चुका है। 
 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement