Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इन 3 म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर कमा सकते हैं बेहतर रिटर्न

Best Return Mutual Fund : इन 3 म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर कमा सकते हैं बेहतर रिटर्न

निवेश करने के लिए लोग Best Return Mutual Fund की तलाश करते हैं। अगर आप भी बेस्ट म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो इन तीनों के बारे में जरूर जानें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 09, 2023 7:15 IST
Get better returns by investing in these best 3 mutual funds- India TV Paisa
Photo:CANVA इन बेस्ट 3 म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर पाएं बेहतर रिटर्न

Best 3 mutual funds: अधिकतर लोग म्यूचुअल फंड में निवेश कर इससे बहुत जल्दी बेहतर रिटर्न की उम्मीद करते हैं। क्या आप भी इस वित्तीय वर्ष में किसी ऐसे म्यूचुअल फंड की तलाश में है जिससे बेहतर रिटर्न मिल सके? ऐसी स्थिति में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये 3 म्यूचुअल फंड्स स्कीम्स में निवेश कर बेहतर कमाने का मौका मिल सकता है। इसलिए यहां म्यूचुअल फंड्स स्कीम्स और निवेश से जुड़ी जरूरी बातों को समझकर ही निवेश करें।

1. क्वांट स्मॉल कैप फंड

क्वांट स्मॉल कैप फंड एक तरह का ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है। इसका मुख्य उद्देश्य स्मॉल कैप शेयरों में निवेश करना है। क्वांट स्मॉल कैप फंड में न्यूनतम निवेश की राशि 5000 रुपये है। इसमें SIP के लिए न्यूनतम निवेश की राशि मात्र 1000 रुपये है। इसके अलावा लॉक इन अवधि भी शून्य है। एग्जिट लोड 1 % है, लेकिन इसके लिए टर्म एंड कंडीशन यह है कि फंड्स की संख्या को 1 वर्ष यानी 365 दिन या इस से पहले स्विच आउट या रिडीम किया गया है। 

2. आदित्य बिड़ला सनलाइफ 

आदित्य बिड़ला सनलाइफ एक लिक्विड फंड म्यूचुअल फंड है। इसमें कम ब्याज दर और मध्यम क्रेडिट जोखिम शामिल है। अगर आप कम अवधि के लिए अधिक सुरक्षा और तरलता के साथ निवेश करना चाहते हैं तो ये एक सही विकल्प हो सकता है। इसमें 91 दिनों या 3 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इसकी गणना 365 दिनों के आधार पर की जाती है। किसी वजह से पैसों की जरूरत पड़ने पर या घाटा होने के स्थिति में आप इसे 24 घंटे के अंदर निकाल सकते हैं। 

3. बड़ौदा बीएनपी पारिबा मिडकैप फंड

बड़ौदा बीएनपी पारिबा मिडकैप फंड में न्यूनतम निवेश की राशि 5000 रुपये है। इसमें न्यूनतम एडिशनल निवेश की राशि 1000 रुपये और 500 रुपये न्यूनतम SIP निवेश की राशि है। यानी आप कम पैसों में भी बड़ौदा बीएनपी पारिबा मिडकैप फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर एग्जिट लोड की बात करें तो आप निवेश का 10% या फिर इस से अधिक फंड्स यूनिट्स को 365 दिनों के भीतर निकालते हैं तो आपको इस पर 1% टैक्स देने होंगे।

बेस्ट म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते समय इन बातों का रखें ध्यान

इन सभी बेस्ट म्यूचुअल फंड से निवेशक इस वजह से अधिक कमाई कर रहे हैं, क्योंकि शेयर बाजार में गिरावट के बाद इसमें अचानक तेजी होने के कारण इक्विटी स्कीम और म्यूचुअल फंड को लाभ हुआ है। यह भी जरूरी नहीं है कि सभी म्यूचुअल फंड से आप बेहतर रिटर्न ले सकेंगे। 3 वर्ष के लिए स्मॉल कैप और मिड कैप में निवेश कर लोग बेहतर रिटर्न ले रहे हैं। म्यूचुअल फंड जोखिमों के अधीन है।  इसमें निवेश करने से पहले प्रशिक्षित व्यक्ति से सलाह जरूर लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement