1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. नोट पर लिखा नाम या 'दिल का कलाम' तो बैंक भी वापस नहीं लेंगे करेंसी? जानें इससे जुड़े RBI के नियम

नोट पर लिखा नाम या 'दिल का कलाम' तो बैंक भी वापस नहीं लेंगे करेंसी? जानें इससे जुड़े RBI के नियम

कभी कभी हमारे पास ऐसे नोट सामने आ जाते हैं, जिन पर पेन, पेंसिल से चित्रकारी या लिखावट की गयी होती है। दूसरी ओर अगर आप इससे जुड़े नियमों के बारें में नहीं जानते तो उन्हें जानने की जरूरत है, क्योंकि करेंसी में लिखावट से कई चीजें जुड़ी हुई हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 18, 2023 11:50 IST
Currency Note- India TV Hindi
Photo:FILE Currency Note

Indian currency: कभी कभी हमें बाजार, बैंक, लोगों आदि से ऐसे नोट प्राप्त हो जाते हैं, जिन पर कुछ न कुछ लिखा होता है। इसके साथ ही इनमें कुछ लिखा होने के कारण सामने वाला इन्हें लेने से मना कर देता है। वहीं वह इन नोट्स के चलने का न हवाला देता है। वहीं ऐसे में हमारे मन में कई तरह के प्रश्न आते हैं, जिसमें सबसे सामान्य है कि क्या नोट में कुछ लिखने से वह नोट अमान्य या न चलने के लायक हो जाता है, आज हम उन्हीं सब संशयों को दूर करने वाले हैं। 

हाल में ही फर्जी दावा हुआ था वायरल

अभी हाल में ही सोशल मीडिया में एक उड़ती हुई खबर आयी थी कि भारतीय रिजर्व बैंक के नये नियमों के मुताबिक नोट पर कुछ भी लिखना उसे अवैध बना सकता है। वहीं इसमें दावा किया जा रहा था कि ऐसा करने पर वह लीगल टेंडर या चरण में नहीं रहेगा। वहीं यह वायरल मेसैज पूरी तरह फर्जी निकला है। 

दावा हुआ फर्जी साबित

इस वायरल मेसैज की जांच पड़ताल प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम ने की, जहां यह दावा पूरी तरह फर्जी साबित हुआ है। पीआईबी ने इस पर बोलते हुये कहा कि यह मेसैज अफवाह है, इसमें किये गये दावे पूरी तरह फर्जी है, वहीं बैंक नोट पर कुछ भी लिखने पर वह अवैध नहीं होते हैं। 

क्या क्लीन नोट पॉलिसी, जानें इससे जुड़े नियम

इस मामले पर पीआईबी की टीम ने आगे बोलते हुये कहा है कि करेंसी नोट्स पर लोगों से कुछ न लिखने की गुजारिश की जाती है, क्योंकि ऐसा करने से उनका रूप रंग बिगड़ जाता है और साथ में उनकी लाइफ भी कम होती है। वहीं RBI की क्लीन नोट पॉलिसी के अंतर्गत बैंक नोट्स में किसी भी प्रकार का स्टेपल न करने की सलाह दी जाती है, इसके साथ ही रबर बैंड, किसी भी प्रकार का निशान न बनाने का सलाह आदि भी दी जाती है। वहीं RBI बैंक नोट्स से माला, खिलौने, पंडाल आदि को बनाने को लेकर मना करता है।

Latest Business News