Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर राशन कार्ड से हटा सकते हैं किसी भी सदस्य का नाम

राशन कार्ड से किसी भी सदस्य का हटा सकते हैं नाम, ये है आसान तरीका

किसी की मृत्यु, परिवार से अलग होना या फिर हमेशा के लिए कहीं और शिफ्ट हो जाने के बाद लोग राशन कार्ड से किसी भी सदस्य का नाम हटा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ऑप्शन है। इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर राशन कार्ड से हटाएं किसी भी सदस्य का नाम।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 10, 2023 23:15 IST
Remove a member's name from the ration card- India TV Paisa
Photo:CANVA राशन कार्ड से किसी सदस्य का नाम हटाएं

राशन कार्ड के जरिए हमारे देश के करोड़ों लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। परिवार में किसी नए सदस्य को शामिल होने पर लोग इसमें नाम ऐड करवाते हैं। इसी तरह परिवार में से इसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर राशन कार्ड से नाम हटवाना भी जरूरी है। इसके अलावा अगर परिवार में से कोई व्यक्ति हमेशा के लिए किसी और जगह पर शिफ्ट हो गया हो या फिर परिवार से अलग हो जाने पर भी राशन कार्ड से नाम हटवा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही ऑप्शन मौजूद है। ऑनलाइन राशन कार्ड से किसी सदस्य का नाम हटाने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

राशन कार्ड से किसी सदस्य का नाम हटाने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स का होना बहुत जरूरी है। दरअसल बगैर प्रूफ दिए नाम हटाना बहुत मुश्किल है। फॉर्म भरते समय आप वजह बताते हुए डॉक्यूमेंट भी अपलोड करें। अगर किसी की मृत्यु हो गई हो तो प्रमाण पत्र अपलोड करें। परिवार में किसी सदस्य की शादी होने के बाद अलग होने पर विवाह प्रमाण पत्र दे सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति हमेशा के लिए किसी और शहर या फिर देश में शिफ्ट हो गया हो तो ऐसी स्थिति में भी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करें

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप खाद्य विभाग के ऑफिस जाकर भी इस फॉर्म को ले सकते हैं। इसे ऑनलाइन घर बैठे डाउनलोड करने के लिए https://services.india.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें। इस वेबसाइट पर विकसित करने के बाद आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे। इनमें से सर्विस के ऊपर क्लिक कर फॉर्म नंबर 4 डाउनलोड करें। इसे भरकर ऑफलाइन भी जमा कर सकते हैं।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए फॉर्म ऐसे भरें

  1. राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए फॉर्म नंबर 4 को डाउनलोड कर इसमें मेंबर डिटेल भरें।
  2. जिसका नाम हटाना चाहते हैं उस व्यक्ति का नाम लिखने के बाद कारण भी जरूर दें। 
  3. इनमें विवाह, मृत्यु या फिर परिवार से अलग होना कुछ भी शामिल हो सकता है।
  4. इसके अलावा अगर कोई और कारण है तो अदर पर टिक कर दें।
  5. सबसे नीचे आवेदक का अंगूठा या फिर हस्ताक्षर करवा लें।
  6. इसे ग्राम पंचायत ब्लॉक या खाद्य आपूर्ति विभाग में जमा कर दें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement