Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सोने के दाम में रिकॉर्ड तेजी, नवरात्रि में ही 3 महीने के शिखर पर पहुंचा भाव, जानें लेटेस्ट रेट

सोने के दाम में रिकॉर्ड तेजी, नवरात्रि में ही 3 महीने के शिखर पर पहुंचा भाव, जानें लेटेस्ट रेट

त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ सोने की कीमत में तेजी का दौर शुरू हो गया है। पिछले महीने 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूटने के बाद एक बार फिर सोने की कीमत 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई है। दिवाली तक और तेजी देखने को मिल सकती है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 20, 2023 17:51 IST
Gold Rate today - India TV Paisa
Photo:FILE सोने का भाव

इजराइल और आतंकवादी संगठन हमास के बीच जारी युद्ध ने सोने के भाव को हवा दे दिया है। पश्चिम एशिया में जारी संघर्ष के बीच सुरक्षित निवेश की तलाश और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी रोकने की उम्मीदों के कारण सोने की कीमत में लगातार दूसरे सप्‍ताह तेजी रही। इसके चलते सोने की कीमतें शुक्रवार को तीन महीने के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई। आपको बता दें कि सोने को राजनीतिक और वित्तीय अनिश्चितता के समय में सुरक्षित मूल्‍य भंडार के रूप में देखा जाता है। इस सप्ताह अब तक इसकी कीमत 2.2 प्रतिशत बढ़ चुकी है।

एमसीएक्स पर 60 हजार के पार निकला सोना 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में शुक्रवार को सोने के दाम 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर गये और दोपहर के कारोबार में 60,313 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गये। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें करीब 1,976.40 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस थीं। जैसे-जैसे इज़राइल-हमास युद्ध बढ़ता जा रहा है, ऐसी आशंका है कि यह अमेरिका और ईरान से जुड़े एक व्यापक भू-राजनीतिक संकट में बदल सकता है। इजराइल द्वारा गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी और अमेरिका द्वारा इस क्षेत्र में दो विमानवाहक पोत भेजने से ये आशंकाएं और भी बढ़ गई हैं। संघर्ष में किसी भी तेजी से तेल आपूर्ति बाधित हो सकती है और दुनिया भर में आर्थिक अनिश्चितता पैदा हो सकती है।

इस कारण बढ़ रही सोने की कीमत 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के प्रमुख अनुज गुप्ता, सोने की कीमतों में हालिया वृद्धि का श्रेय ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर चेयरमैन जेरोम पॉवेल के नरम रुख को देते हैं। इससे अमेरिकी डॉलर की तेजी रुक गई है, जिससे सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि वह, सैद्धांतिक रूप से सहमत हैं कि सरकारी बॉन्‍ड पर ब्‍याज में वृद्धि वित्तीय स्थितियों को और मजबूत करने में मदद कर रही है और इससे अतिरिक्त दर वृद्धि की आवश्यकता कम हो सकती है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement