Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Post Office की धांसू स्कीम, 8.2 प्रतिशत की ब्याज के साथ मिलता है टैक्स बचत का फायदा

Post Office की धांसू स्कीम, 8.2 प्रतिशत की ब्याज के साथ मिलता है टैक्स बचत का फायदा

Post Office की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें 60 वर्ष से ऊपर के नागरिक ही निवेश कर सकते हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: December 28, 2023 12:31 IST
SCSS- India TV Paisa
Photo:INDIA TV SCSS

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं के अंतर्गत कई सेविंग स्कीम्स चलाई जाती हैं, जिनमें निवेशकों को कई तरह के फायदे दिए जाते है। आज हम एक ऐसी ही योजना की बात करने जा रहे हैं, जो कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाती है। इस योजना का नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है। इस योजना की खास बात यह है कि इसमें 8.2 प्रतिशत की ब्याज मिलता है। सरकारी योजना होने के कारण इसमें रकम डूबने का भी कोई खतरा नहीं है। 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या एससीएसएस, पोस्ट ऑफिस द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जाने वाली एक स्कीम है। इस स्कीम में 8.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है और ये पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा ब्याज देनी स्कीमों में से एक है। इस योजना में आपको एकमुश्त राशि जमा करनी होती है। इसके बाद आपको ब्याज दर का फायदा मिलना शुरू हो जाता है। 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के फायदे 

  • टैक्स बचत: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की खास बात यह है कि इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स बचत का फायदा मिलता है। 
  • 30 लाख का निवेश: इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति अपने रिटायरमेंट फंड को कहीं निवेश करना चाहता है तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 
  • रेगुलर आय: एससीएसएस का एक फायदा यह है कि इसमें आपको तिमाही आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। इससे आपको रेगुलर आय प्राप्त होती है। 

कैसे खोल सकते हैं खाते? 

आप आसानी से किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर एससीएसएस खाता खोल सकते हैं। इसके लिए पैन और आधार की आवश्यकता है। इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा और अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश करना होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement