Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सरकारी गोल्ड बॉन्ड में लगाना चाहिए पैसा? जानिए सोने की कीमतों को लेकर क्या मिल रहे संकेत

SGB : सरकारी गोल्ड बॉन्ड में लगाना चाहिए पैसा? जानिए सोने की कीमतों को लेकर क्या मिल रहे संकेत

एक्सपर्ट्स के अनुसार एसजीबी की दिसंबर और फरवरी वाली किस्तों में निवेशकों को आधा-आधा पैसा लगाना चाहिए। अमेरिका में रेट कट के संकेतों के चलते सोने के लिए आने वाला समय अच्छा रहने वाले है। ऐसे में निवेशकों को अपने पोर्टफोलिया का 10 फीसदी सोने में ही निवेश करना चाहिए।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 18, 2023 11:42 IST
बढ़ेंगे सोने के दाम- India TV Paisa
Photo:FREEPIK बढ़ेंगे सोने के दाम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड  2023-24 (Sovereign Gold Bonds) की तीसरी सीरीज आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गई है। इस सीरीज में आप 22 दिसंबर तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। एसजीबी (SGB) की इस सीरीज के लिए एक ग्राम सोने का भाव 6,199 रुपये तय किया गया है। आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल पेमेंट करते हैं, तो आपको यहां 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट भी मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। यहां आपको 2.50 फीसदी का सालाना ब्याज भी मिलता है। लेकिन क्या आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की इस किस्त में पैसा लगना चाहिए? आइए जानते हैं।

दो किस्तों में स्प्लिट करें अपना पैसा

वेल्थ मैनेजर्स के अनुसार निवेशकों को पूरा पैसा इसी किस्त में डालने के बजाय एसजीबी की दो किस्तों में अपना निवेश स्प्लिट करना चाहिए। वित्त वर्ष की इस दूसरी छमाही में आरबीआई ने एसजीबी की दो किस्तों की घोषणा की है। दूसरी किस्त फरवरी में खुलेगी। दोनों किस्तों में बराबर-बराबर पैसा लगाना एक अच्छी रणनीति होगी।

पोर्टफोलियो का 10% सोने में डालें

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया है कि 2024 में ब्याज दरों में कटौती होगी। इसके अलावा डॉलर में उछाल और भूराजनैतिक तनाव भी सोने की कीमतों को सपोर्ट करेंगे। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो का 10 फीसदी सोने में जरूर निवेश करना चाहिए।

बढ़ेंगे सोने के भाव

फेड द्वारा जल्द ही रेट कट करने की चर्चाओं के चलते पिछले दिनों सोने में अच्छी तेजी देखने को मिली थी। पिछले महीने सोने में 4.2 फीसदी का उछाल देखा गया था। वहीं, पिछले एक साल में सोना 15.92 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। विश्लेषकों का कहना है कि आने वाले समय में भी सोने की कीमतों में सपोर्ट बना रहेगा। क्योंकि यूएस फेड ने हाई इंटरेस्ट रेट साइकल के खत्म होने के संकेत दे दिये हैं और साल 2024 में ब्याज दरों में 3 बार कटौती हो सकती है। ब्याज दरों में गिरावट से निवेशकों का सोने की तरफ आकर्षण बढ़ेगा। प्रमुख ब्याज दरों में गिरावट की चर्चाओं के बीच पिछले एक महीने में यूएस बॉन्ड यील्ड पर तेजी से गिरावट देखने को मिली है। यूएस 10-ईयर बॉन्ड यील्ड 4.53 फीसदी से गिरकर 3.91 फीसदी पर आ गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement