Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पैसे को लेकर ये 5 गलतियां अक्सर करते हैं स्टूडेंट, बाद में पछताने के अलावा नहीं होता कोई चारा

पैसे को लेकर ये 5 गलतियां अक्सर करते हैं स्टूडेंट, बाद में पछताने के अलावा नहीं होता कोई चारा

बड़े-बड़े बिजनेस एक्सपर्ट हमेशा ये बात कहते हैं कि मजबूत फाइनेंस की प्लानिंग कॉलेज पीरियड से करनी चाहिए। यह व्यक्ति को भविष्य में कई सुनहरे मौके प्रदान करता है, जिसमें वह अपने हिसाब से डिसीजन लेने के लिए स्वतंत्र होता है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 05, 2022 10:56 IST
पैसे को लेकर ये 5 गलतियां अक्सर करते हैं स्टूडेंट- India TV Paisa
Photo:INDIA TV पैसे को लेकर ये 5 गलतियां अक्सर करते हैं स्टूडेंट

5 Money Mistake: कहा जाता है कि अगर आपको बचपन से पैसे के बारे में ट्रेनिंग मिली होती है तो आपके पास उन हजारों लोगों से पहले ये समझ आ जाती है कि पैसे कहां खर्च करने हैं और कितनी की सेविंग करनी है। यह भविष्य के लिए एक शानदार फाइनेंस प्लानिंग बनाने में मदद करता है। अगर आप कॉलेज स्टूडेंट हैं तो नीचे दिए गए 5 गलतियों से खुद को बचाएं ताकि आने वाले समय में आपको पैसे को लेकर परेशानियों का सामना ना करना पड़े और अगर आपका बच्चा स्कूल में है तो उसे इसके बारे में बताएं। 

1. अत्यधिक अनियंत्रित खर्च से खुद को बचाएं

आवश्यकता न होने पर भी जरूरत से ज्यादा खर्च करना छात्रों के बीच सबसे आम गलती है। इनमें डिज़ाइनर कपड़े और प्रीमियम जूते या घड़ियाँ खरीदना शामिल हो सकता है जहाँ कम खर्चीला ब्रांड समान रूप से अच्छा हो सकता है। पैसे को समझदारी से संभालकर खरीदारी के लिए बेलगाम खर्च पर नियंत्रण रखें।

2. कम बचत और कोई इमरजेंसी फंड नहीं

आमतौर पर कॉलेज के छात्र किसी भत्ते या वेतन के कुछ हिस्से को बचाने की आदत विकसित नहीं कर सकते हैं। वे ऐसे खर्च करते रहते हैं जैसे कल है ही नहीं। एक आपातकालीन परिस्थिति के लिए कुछ राशि की बचत एक वित्तीय सुरक्षा कवच प्रदान करती है और बाद में आवश्यक्ता पड़ने पर खर्च के लिए एक जगह भी बनाती है। जैसे कि खास मौकों पर किसी महंगे रेस्टोरेंट में जाना हो या किसी जरूरी काम के लिए अपने शहर से कहीं अचानक बाहर जाना पड़े।

3. मासिक बजट का अभाव

छात्रों के लिए सबसे बड़ी वित्तीय गलतियों में से एक मासिक बजट का पालन नहीं करना है। बटुए में सीमित नकदी रखने और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर भी कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप एक प्लानिंग बना कर चलें कि इस महीने हमें इतने पैसे में अपना खर्च निकाल लेना है बाकि के पैसे को बचाना है तो ये बाद में काम आ सकता है।

4. खर्च पर नजर नहीं रखना

सिलेबस और असाइनमेंट पर नजर रखने से छात्र को बेहतर अध्ययन करने में मदद मिलती है। कैश बचाने और बेवजह के खर्च को नियंत्रित करने के लिए भी यही फॉर्मूला काम करता है। आज के डिजिटल युग में कई ऐसे ऐप हैं जो आपके रोज के खर्च का हिसाब रख सकते हैं। आप गूगल प्ले स्टोर या iOS से डाउनलोड कर सकते हैं, उसमें खाताबुक या ओके क्रेडिट जैसे ऐप भी शामिल हैं। एक बार जब आप इसका इस्तेमाल करना शुरु कर देंगे तो आपको इस बात का अंदाजा रहेगा कि आपने अभी तक कितने खर्च कर दिए हैं। 

5. इंस्टेंट लोन ऐप का गलत इस्तेमाल करना

आज के समय में मार्केट में इंस्टेंट लोन ऐप बहुत तेजी से फैल रहा है। इसके शिकार सबसे अधिक छात्र हो रहे हैं। ये कंपनियां पहले छात्रों को अपने जाल में फंसाती है बात में उनसे कई गुना रिटर्न वसूलती है। इसलिए आप इस तरह के किसी जाल में फंसने से खुद को रोके।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement