1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आज से बदल गए ये सभी नियम, Payment System से लेकर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा इसका असर

आज से बदल गए ये सभी नियम, Payment System से लेकर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा इसका असर

October Months Changes: त्योहारों का सीजन (Festive Season) शुरु हो गया है। साथ ही आज अक्टूबर महीने की शुरुआत भी हो गई है। आज से किए गए ये बड़े बदलाव सीधा आपकी जेब पर असर डालने जा रहे हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 01, 2022 13:09 IST
Payment System से लेकर सीधा...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV Payment System से लेकर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा इसका असर

Highlights

  • अटल पेंशन स्कीम में ये लोग नहीं कर पाएंगे आज से निवेश
  • कार्ड टोकेनाइजेशन की आज हुई शुरुआत
  • नेचुरल गैस की कीमतों में हुआ बड़ा इजाफा

October Months Changes: त्योहारों का सीजन (Festive Season) शुरु हो गया है। साथ ही आज अक्टूबर महीने की शुरुआत भी हो गई है। ऑनलाइन (Online) से लेकर ऑफलाइन तक ग्राहकों के लिए कंपनियों के तरफ से छूट दिए जा रहे हैं। अक्टूबर में सरकार के तरफ से आम जनता के फायदे के लिए कई चेंजेज किए जाने है। आज से किए गए ये बड़े बदलाव सीधा आपकी जेब पर असर डालने जा रहे हैं।

कार्ड टोकेनाइजेशन की आज हुई शुरुआत

डेबिट कार्ड(Debit Card) और क्रेडिट कार्ड(Credit Card) फ्रॉड से परेशान लोगों के लिए RBI के तरफ से एक अच्छी खबर आई थी। आरबीआई ने सभी क्रेडिट और डेबिट कार्ड डेटा ऑनलाइन, पॉइंट-ऑफ-सेल और इन ऐप से होने वाले लेनदेन को एक ही में मर्ज कर एक यूनिक टोकन जारी करने को कहा है। पहले इस यूनिक टोकन को 30 जून को जारी किया जाना था। यानि आपके कार्ड का टोकेनाइजेशन किया जाएगा, लेकिन आरबीआई ने इसके डेट में बदलाव करते हुए 1 अक्टूबर को लॉन्च करने को कहा था, जिसकी आज शुरुआत हो गई है। इसके बाद से अगर आप अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट से शॉपिंग करेंगे तो आपको इसका इस्तेमाल करना पड़ सकता है। ऐसे में आप एक बार टोकेनाइजेशन के बारे में पूरी जानकारी ले लें और अपने कार्ड को यूनिक टोकेन में कंवर्ट कर लें। इससे आपको ही फायदा होगा। 

अटल पेंशन स्कीम में ये लोग नहीं कर पाएंगे निवेश

आज से अटल पेंशन स्कीम में बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसके तहत इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले ग्राहकों को अटल पेंशन योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। अभी तक के नियम के मुताबिक, इस योजना में 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता था। बता दें, इस योजना के तहत 60 साल की आयु के बाद हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है। इसके लिए 20 साल तक हर महीने 210 रुपये प्रति माह जमा कराने होते हैं।

डीमैट अकाउंट के नियमों में हुए हैं ये बदलाव

डीमैट अकाउंट होल्डर्स अगर 30 सितंबर 2022 तक अपने अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को पूरा करने को कहा गया था। जो अकाउंट होल्डर्स अब तक ये बदलाव नहीं किए हैं उन्हें आज से परेशानी उठानी पड़ सकती है, क्योंकि वह अब अपने डीमैट अकाउंट को लॉग-इन नहीं कर पाएंगे।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम में बड़े बदलाव की आशंका

ज्यादातर बैंकों ने FD पर मिलने वाले ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। ऐसा उनके द्वारा RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद किया गया है। ऐसे में अब सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे PPF, सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाले ब्याज की दरों में भी इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर इसी महीने के आखिरी में यानि 30 सितंबर को नई ब्याज दरों का ऐलान हो सकता है।

गैस सिलेंडर के दाम में कमी

तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती की है। इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के मुताबिक, आज 1 अक्टूबर से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 25.5 रुपये, कोलकाता में 36.5 रुपये, मुंबई में 32.5 रुपये, चेन्नई में 35.5 रुपये कम में मिलेगा। हालांकि घरेलु इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर के दाम जस के तस रखे गए हैं। 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिलेगा। 

नेचुरल गैस की कीमतों में हुआ बड़ा इजाफा 

नेचुरल गैस की कीमतें 40 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। अब CNG और पाइप से रसोई तक पहुंचने वाली PNG गैसे के दाम बढ़ सकते हैं। ओएनजीसी और ओआईएल के पुराने क्षेत्रों से गैस की कीमत 6.1 अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 8.57 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गई है। पीपीएसी के आदेश में कहा गया है कि रिलायंस-बीपी की गैस की दरें बढ़कर 12.46 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गई हैं। 

Latest Business News

gujarat-elections-2022