Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इन स्मार्ट तरीके से इन्वेस्टमेंट को करें ट्रैक, बैंक-पोस्‍ट ऑफिस जाने की नहीं होगी जरूरत

इन स्मार्ट तरीके से इन्वेस्टमेंट को करें ट्रैक, बैंक-पोस्‍ट ऑफिस जाने की नहीं होगी जरूरत

स्मार्टफोन ने न सिर्फ आपके जीवन को सरल बना दिया है, बल्कि इससे समय और पैसे की भी बचत हो रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 15, 2022 13:37 IST
इंडिया पोस्‍ट- India TV Paisa
Photo:FILE इंडिया पोस्‍ट

हाईटेक टेक्‍नोलॉजी के इस दौर में आप शॉपिंग से लेकर दैनिक जरूरत के बहुत सारे काम आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन से निपटा सकते हैं। स्मार्टफोन ने न सिर्फ आपके जीवन को सरल बना दिया है, बल्कि इससे समय और पैसे की भी बचत हो रही है। आज हम आपको स्मार्टफोन के जरिए अकाउंट, इन्वेस्टमेंट, फंड ट्रांसफर आदि को ट्रैक करने का स्मार्ट तरीका बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन से यह सब कर सकते हैं।

 बैंकिंग जरूरतों को मोबाइल ऐप से पूरा करें

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो बैंक से जुड़े ज्‍यादातर काम के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आपने जिस बैंक में अपना अकाउंट खोला है या इन्वेस्टमेंट किया है, उसके बारे में सारी जानकारी आप मोबाइल फोन पर ले सकते हैं। इसके लिए बस आपको उस बैंक का ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड कर आप बैंकिंग के ज्‍यादातर काम घर बैठे पूरा कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप से क्‍या-क्‍या काम कर सकते हैं

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है। आपने बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट भी कर रखा है। आप एसबीआई के ऐप से अकाउंट में हुए ट्रांजैक्शन, डिपॉजिट, लोन और पीपीएफ में जमा रकम को आसानी से जान सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको अकाउंट का डिटेल इनफॉर्मेशन मिले तो ऐप के जरिए ऐसा हो सकता है। ऐप के जरिए आप अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट भी ले सकते हैं।  साथ ही फंड ट्रासफर और पाप्त कर सकते हैं। 

 ऐप से निपटा सकते हैं बैकिंग से जुड़े ये प्रमुख काम

आप ऐप से (आरटीजीएस, एनईएफटी) फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। बिना रजिस्‍ट्रेशन के भी आप लाभार्थी को क्‍यूआर कोड के जरिए फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान, फि़क्स्ड डिपॉजिट, रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी), चेक बुक रिक्वेस्ट आदि भी कर सकते हैं। इसके अलावा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के लिए अपने अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते हैं।

यूटिलिटी बिल का भुगतान

आप बैंक के ऐप से अपने जरूरी यूटिलिटी बिल का भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं। इसमें आप बिजली, पानी, मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ मोबाइल मे टॉप अप बैलेंस भी ऐप के जरिए कर सकते हैं। इन सभी की ट्रांजैक्शन रिपोर्ट भी आप ऐप के जरिए प्राप्‍त कर सकते हैं।

इंडिया पोस्‍ट का ऐप डाउनलोड करें

 अगर आपने पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग स्‍कीम्‍स में इन्‍वेस्‍टमेंट किया है तो इसको ट्रैक करने के लिए इंडिया पोस्‍ट का मोबइल ऐप अपने स्‍मार्टफोन से डाउनलोड करें। इस ऐप की मदद से आप सुकन्‍या समृद्धि योजना, आरडी, टर्म डिपॉजिट (1, 2, 3 और 5 साल) के इंटरेस्‍ट कैलकुलेट कर सकते हैं। साथ ही आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम, नेशनल सेविंग स्‍कीम और किसान विकास पत्र में किए हुए इन्‍वेस्‍टमेंट के प्‍लान के बारे में जान सकते हैं। ऐप में दिए हुए कैलकुलेटर की मदद से आप पोस्‍ट ऑफिस की सभी सेविंग स्‍कीम्‍स के इंटरेस्‍ट रेट को अमाउंट डालकर कैलकुलेट कर सकते हैं। साथ ही नया निवेश भी शुरू कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये पैसा भेजने, पाने, यूपीआई से बैंक अकाउंट लिक्ड जैसे काम भी कर सकते हैं। 

ये भी कर सकते हैं

पोस्‍ट ऑफिस के ऐप से आप स्‍पीड पोस्‍ट, रजिस्‍टर्ड लेटर, पार्सल आदि को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्‍ट ऑफिस की लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को भी आसानी से कैलकुलेट कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement