Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. WhatsApp Pay कितना सुरक्षित? जान लीजिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

WhatsApp Pay कितना सुरक्षित? जान लीजिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

WhatsApp Pay: आज के समय में लगभग लोग ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करना पसंद कर रहे हैं। इन दिनों WhatsApp Pay का भी लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या यह सुरक्षित है?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 10, 2022 17:01 IST
WhatsApp Pay कितना सुरक्षित? - India TV Paisa
Photo:INDIA TV WhatsApp Pay कितना सुरक्षित?

Highlights

  • शिकायत आने पर नहीं कर पाएंगे कस्टमर केयर से बात
  • आपका व्हाट्सएप नंबर वही होना चाहिए, जो आपके बैंक खाते से लिंक है
  • दिसंबर 2020 की शुरुआत में व्हाट्सएप ने भुगतान की सुविधा शुरू की

WhatsApp Pay: आज के समय में लगभग लोग ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करना पसंद कर रहे हैं। देश डिजिटल इंडिया बनने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इन दिनों WhatsApp Pay का भी लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप इससे पेमेंट करने की सोच रहे हैं तो कुछ बातें आपको जान लेनी चाहिए कि पेमेंट से संबंधित कोई शिकायत आती है तो इसका समाधान कैसे कर सकते हैं? इससे पेमेंट करना कितना सुरक्षित है? और कैसे अपना अकाउंट इस ऐप में क्रिएट किया जा सकता है?

नहीं कर पाएंगे कस्टमर केयर से बात

यूपीआई पेमेंट के लिए गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, भारत पे और अन्य बैंको के अपने पेमेंट ऐप बाजार में उपलब्ध हैं। अगर आप इन ऐप्स से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं और कोई समस्या आ जाती है तो आप उस कंपनी के कस्टमर केयर में कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कुछ समय में आपकी समस्या का समाधान भी हो जाता है। अगर आप वाट्सअप पे के जरिए ट्रांजैक्शन करते हैं और आपका पेमेंट अकाउंट से डेबिट हो जाता है, लेकिन सामने वाले के अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता तो आपके इस समस्या के शिकायत के लिए कस्टमर केयर की सहायता वाट्सअप द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जाती है। आप इसके लिए अपने संबंधित बैंक से बात करेंगे। ऐसे में आप किसी फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं। किसी ने कोई लिंक भेज दिया आपने गलती से क्लिक कर दिया तो आपके अकाउंट से पेमेंट कट सकता है। ऐसे में वाट्सअप इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगा। आपको सावधानी के साथ ऐप यूज करना होगा। 

कैसे पाएं WhatsApp Pay फीचर?

  1. अगर व्हाट्सएप अपडेट नहीं है तो सबसे पहले उसे अपडेट करें।
  2. फिर व्हाट्सएप खोले और अब दाईं तरफ दिए गए मेन्यू या थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें। 
  3. इसके बाद आपको Payment का ऑप्शन दिखेगा। यहां टैप करें।
  4. फिर Add Payment Method पर टैप करें।
  5. अब आपको बैकों की एक लिस्ट मिलेगी। यहां अपना बैंक चुनें।
  6. अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई कराएं। इसके लिए आपके नंबर पर एक SMS आएगा।
  7. वेरिफिकेशन के बाद अपना UPI पिन सेट करें।

WhatsApp Pay पर कैसे भेजें पैसे

  • WhatsApp Pay से पैसे भेजना एक मेसेज या फोटो भेजने के जितना ही आसान है।
  • WhatsApp खोलें और जिसे पैसे भेजने हैं, उसके कॉन्टैक्ट पर जाएं।
  • फिर अटैचमेट ऑइकॉन पर टैप करें।
  • जहां Gallery और Documents का ऑप्शन मिलता है, वहीं Payment का ऑप्शन भी मिलेगा।
  • जितने पैसे भेजने हैं, वह रकम भरें। 
  • यहां आपको रिमार्क लिखने की सुविधा भी मिलती है।
  • UPI पिन डालने और कंफर्म करें, पैसे चले जाएंगे।

वेरिफिकेशन के लिए जरूरी शर्त!

यहां गौर करने वाली बात यह है कि आपका व्हाट्सएप नंबर वही होना चाहिए, जो आपके बैंक खाते से लिंक है यानि जरूरी है कि जो नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा है, उसी नंबर से आप अपना व्हाट्सएप यूज कर रहे हों। अगर आपका नंबर अलग होगा तो व्हाट्सएप उसे वेरिफाई नहीं करेगा और आपका WhatsApp Pay फीचर सेट नहीं हो पाएगा।

कब शुरु हुई WhatsApp Pay?

दिसंबर 2020 की शुरुआत में व्हाट्सएप ने भुगतान (WhatsApp Payments Feature) की सुविधा शुरू की। इस फीचर के जरिए उपयोगकर्ता ऐप से अन्य उपयोगकर्ताओं को पैसे भेज सकते हैं। व्हाट्सएप ने इसे व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) नाम दिया है। व्हाट्सएप के अनुसार, "यह पेमेंट का एक सुरक्षित तरीका है और इससे पैसे भेजना एक मेसेज भेजने जितना ही आसान है।"

WhatsApp Pay एक UPI आधारित व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस है। भारत में फरवरी 2020 से इसकी टेस्टिंग की जा रही थी और फिर 6 दिसंबर 2020 से इस फीचर को लाइव कर दिया गया था। इसमें आप अपने UPI-इनेबल बैंक अकाउंट्स को लिंक कर व्हाट्सएप से ही भुगतान कर सकते हैं। यह सभी बैंक जैसे- आईसीआईसीआई, एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक को सपोर्ट करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement