1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Fixed Deposit या Savings Account, जानिए कोरोना काल में निवेश के लिए क्‍या है बेहतर विकल्‍प

Fixed Deposit या Savings Account, जानिए कोरोना काल में निवेश के लिए क्‍या है बेहतर विकल्‍प

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी के साथ आप बाजार के जोखिम में अपनी बचत को खोने के डर के बिना एक संपत्ति का निर्माण कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 10, 2021 14:48 IST
Fixed Deposit or Savings Account Where Should One Choose to Invest- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Fixed Deposit or Savings Account Where Should One Choose to Invest

नई दिल्‍ली। अप्रत्‍याशित घटनाओं और बाजार के उतार-चढ़ाव से किसी के निवेश को सुरक्षित रखने का बेहतर तरीका है कि निवेश ऐसे फाइनेंशिल इंस्‍ट्रूमेंट में किया जाए तो इन झटकों से प्रभावित न होता हो और पैसे की बेहतर वृद्धि सुनिश्चित करता हो। फि‍क्‍स्‍ड डिपोजिट और सेविंग अकाउंट दोनों को सुरक्षित इनवेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म माना जाता है, दोनों ही निवेशकों को तय रिटर्न की पेशकश करते हैं, फि‍र भले ही बाजार की परिस्थिति कैसी भी हो।

अक्‍सर, यह इनवेस्‍टमेंट बेहतरीन रिटर्न प्रदान नहीं कर पाते हैं, उदाहरण के लिए, सेविंग अकाउंट 3-6 प्रतिशत ब्‍याज दर की पेशकश करते हैं। हालांकि यदि कोई व्‍यक्ति उच्‍च ब्‍याज दर और सुरक्षित निवेश का उत्‍कृष्‍ट मिश्रण चाहता है तो उसके लिए बजाज फाइनेंस ऑनलाइन फि‍क्‍सड डिपोजिट एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। बजाज फि‍नसर्व ऑनलाइन एफडी वरिष्‍ठ नागरिकों को 7.25 प्रतिशत तक का ब्‍याज देती है।

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी के साथ आप बाजार के जोखिम में अपनी बचत को खोने के डर के बिना एक संपत्ति का निर्माण कर सकते हैं। आइए हम बताते हैं कि बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी कैसे एक बेहतर निवेश स्‍थान है:

उच्‍च ब्‍याज दर के साथ ऊंची कमाई

फि‍क्‍सड डिपोजिट की तुलना में सेविंग अकाउंट कम ब्‍याज दर की पेशकश करता है। सेविंग अकाउंट में सिम्‍पल इंटरेस्‍ट फॉर्मूला लगता है, जिससे आपको केवल अपने प्रिंसीपल अमाउंट पर ही रिटर्न मिलता है। वहीं दूसरी ओर, एफडी पर ब्‍याज दर ऊंची होती है और इसमें कम्‍पाउंड इंटरेस्‍ट फॉर्मूला लगता है। बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी वरिष्‍ठ नागरिकों को 7.25 प्रतिशत तक के ब्‍याज की पेशकश करती है। वहीं ऑनलाइन निवेश करने वाले अन्‍य सभी निवेशकों को 7.10 प्रतिशत की दर से ब्‍याज की पेशकश की जा रही है।

बजाज फाइनेंस एफडी की ब्‍याज दर बैंकों द्वारा एफडी पर दिए जाने वाले ब्‍याज से अधिक है। आइए हम अब एक उदाहरण से इसे समझते हैं, मान लीजिए एक व्‍यक्ति 35,00,000 रुपये का निवेश 5 साल के लिए एफडी प्‍लान में करता है:

उपभोक्‍ता प्रकार मूल धन अवधि (माह) ब्‍याज दर ब्‍याज आय  रिटर्न
वरिष्‍ठ नागरिक (ऑफलाइन/ऑनलाइन इनवेस्‍टमेंट प्रोसेस) 35,00,000 रुपये

 

60 7.25% 14,66,547 रुपये 49,66,547 रुपये
 
गैर-वरिष्‍ठ नागरिक (ऑनलाइन इनवेस्‍टमेंट प्रोसेस) 35,00,000 रुपये
 
60 7.10%
 
14,31,913 रुपये 49,31,913 रुपये
गैर-वरिष्‍ठ नागरिक (ऑफलाइन इनवेस्‍टमेंट प्रोसेस)  35,00,000 रुपये 60 7% 14,08,931 रुपये 49,08,931 रुपये

 
फ्लेक्सिबल पेआउट ऑप्‍शन और एफडी के बदले लोन

सेविंग अकाउंट पर ब्‍याज का भुगतान सेविंग अकाउंट के प्रकार और बैंक के नियमों के मुताबिक होता है। इसमें निवेशक की इच्‍छानुसार ब्‍याज का भुगतान पाने की सुविधा नहीं होती है। हालांकि, बजाज फाइनेंस द्वारा पेश नॉन-कम्‍युलेटिव एफडी प्‍लान में निवेश कर आप अपनी जरूरत के मुताबिक ब्‍याज का भुगतान प्राप्‍त कर सकते हैं। इसमें निवेशक को मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक ब्‍याज भुगतान का विकल्‍प मिलता है। बजाज फाइनेंस निवेशकों को एफडी के बदले कॉलेट्रल फ्री लोन की सुविधा भी देती है। सेविंग अकाउंट में यह सुविधा नहीं मिलती। बजाज फाइनेंस एफडी की कुल मूल्‍य के 75 प्रतिशत के बराबर लोन की पेशकश करता है।

सुरक्षित और आसान ऑनलाइन इनवेस्‍टमेंट प्रोसेस

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी द्वारा एंड-टू-एंड ऑनलाइन प्रोसेस को अपनाया गया है, जो निवेशक को कॉन्‍टैक्‍टलेस इनवेस्‍टमेंट प्रक्रिया का अनुभव प्रदान करती है। इसमें निवेशक को केवल एक ऑनलाइन एफडी फॉर्म भरना होता है और सीकेवाईसी नंबर डालना होता है। ऑनलाइन प्रक्रिया में निवेशकों को अंतिरिक्‍त 0.10 प्रतिशत ब्‍याज की पेशकश की जाती है।

PM Awas योजना में ऐसे चेक करें अपना असेस्‍मेंट स्‍टेट्स, आसान है ये ऑनलाइन तरीका

किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने तत्‍काल भुगतान के लिए जारी किए इतने करोड़ रुपये

मोबाइल कंपनी ने उप्र के मुख्यsमंत्री आदित्यiनाथ को लिखी चिट्ठी, की इस बड़ी गड़बड़ी की जांच कराने की मांग
देश की बड़ी दवा कंपनी का दावा, इन दो वजह से सुनामी की तरह फैला कोरोना

 

Write a comment
X