1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Paytm यूजर्स के लिए आई अच्‍छी खबर, अब घर बैठे FD करवाने के लिए मिलेंगे दो विकल्‍प

Paytm यूजर्स के लिए आई अच्‍छी खबर, अब घर बैठे FD करवाने के लिए मिलेंगे दो विकल्‍प

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का आसान इंटरैक्टिव यूजर इंटरफेस खाताधारकों को अपनी बचत पर नजर रखने में मदद करता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2021 10:41 IST
Paytm Payments Bank account holders can now avail fixed deposit services from Suryoday Bank- India TV Paisa
Photo:PAYTM@TWITTER

Paytm Payments Bank account holders can now avail fixed deposit services from Suryoday Bank

नई दिल्‍ली। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) के खाताधारकों को फिक्स्ड डिपॉजिट करवाने के लिए अब दो विकल्‍प मिलेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने एफडी के लिए सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ साझेदारी की है। इससे पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक इंडसइंड बैंक के सहयोग से 100 रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट सुविधा की  पेशकश कर रहा है। इस नई साझेदारी से, पीपीबीएल देश में मल्‍टी-पार्टनर एफडी सेवा पेश करने वाला पहला पेमेंट्स बैंक बन गया है, जहां कोई भी खाताधारक अपनी पसंद के अनुसार साझेदार बैंक का चुनाव कर सकता है। 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का आसान इंटरैक्टिव यूजर इंटरफेस खाताधारकों को अपनी बचत पर नजर रखने में मदद करता है। यही नहीं, वे अपनी बचत को फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के लिए अपनी पसंद के बैंक का चुनाव करने का निर्णय ले सकते हैं। निर्णय लेने से पहले ग्राहक अन्य चीजों के साथ विभिन्‍न खूबियों जैसे न्यूनतम निवेश, ब्याज दर, अवधि आदि की तुलना भी कर सकते हैं। पेमेंट्स बैंक किसी भी साझेदार बैंक के पास रखी गई फिक्स्ड डिपॉजिट राशि को वापस लेने की स्थिति में शून्य जुर्माना की सुविधा देता है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब credit cards पर मिलेगी ब्‍याज-फ्री कैश लेने की सुविधा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ सतीश गुप्ता ने कहा कि हम सूर्योदय बैंक के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं। इस साझेदारी की मदद से हम अपने खाताधारकों को अपने पार्टनर बैंक का चुनाव करने की लचीलता प्रदान करते हैं। इससे पहले वे इसके लाभों और सहूलियत का विश्‍लेषण कर सकते हैं। यह वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के हमारे मिशन के बिल्‍कुल अनुरूप है, जिसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा यूजर्स को इन सेवाओं से लाभ मिलता है और वे लंबे समय तक बचत करने की आदत डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: SBI, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहक जरूर पढ़ें ये खबर, RBI ने किया इनके बारे में बड़ा खुलासा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लाखों ऐसे लोगों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली के तहत लाने में भूमिका निभाई है, जो औपचारिक बैंकिंग व्यवस्था के तहत नहीं थे। पीपीबीएल ने बैंकिंग सेवाओं को ग्राहकों की आसान पहुंच में लाने और सुविधाजनक बनाने के लिए जो सुविधाएं पेश की हैं उनमें मल्‍टी-पार्टनर एफडी की खूबी सबसे नई है। हाल में, पीपीबीएल ने आधार ऑथेन्टीकेशन के जरिये बैंकिंग सेवाओं को सक्षम बनाया है। इसके तहत आधार एनेबल्‍ड भुगतान प्रणाली (AePS) एकीकृत है। पीपीबीएल ने डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) सुविधा की भी शुरुआत की है, जहां इसने ग्राहकों के लिए 400 से ज्यादा सरकारी सब्सिडी के लाभ सीधे उनके पीपीबीएल बचत खाते में प्राप्त करना संभव बन गया है।

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास हैं 14504 रुपये, तो आप भी उठा सकते हैं मोटी कमाई के इस मौके का फायदा

यह भी पढ़ें: WhatsApp से प्रतियोगिता में हारी ये कंपनी, की अपनी मैसेजिंग सर्विस बंद करने की घोषणा

Write a comment