1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Paytm पेमेंट्स बैंक ने पेश की वीडियो KYC सुविधा, उपभोक्‍ता घर बैठे कर सकेंगे प्रक्रिया पूरी

Paytm पेमेंट्स बैंक ने पेश की वीडियो KYC सुविधा, उपभोक्‍ता घर बैठे कर सकेंगे प्रक्रिया पूरी

केवाईसी प्रमाणन के लिए उपभोक्ता के पैन कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 09, 2020 12:59 IST
Paytm Payments Bank introduces video KYC facility- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Paytm Payments Bank introduces video KYC facility

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े पेमेंट्स बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने गुरुवार को अपनी वीडियो केवाईसी सुविधा को शुरू करने की घोषणा की है। इस  सुविधा के साथ, ग्राहक अब कहीं से भी एक वीडियो कॉल के जरिये सुबह 9 बजे से रात 8 बजे के बीच अपनी फुल केवाईसी अनुपालन को पूरा कर सकते हैं। फुल केवाईसी के लिए वीडियो कॉल की सुविधा शुरू होने से उपभोक्‍ता कोविड-19 महामारी के इस दौर में अपने आप को सुरक्षित रखते हुए घर से बाहर निकले इसे पूरा कर सकते हैं।

उपभोक्‍ताओं के लिए बैंकिंग अनुभव को अधिक सुविधाजनक और आसान बनाने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा पेश किए जा रहे नए फीचर्स में वीडियो केवाईसी सुविधा नवीनतम एडिशन है। लॉकडाउन के दौरान, बैंक ने वरिष्‍ठ व दिव्‍यांग उपभोक्‍ताओं के लिए कैश एट होम सुविधा की शुरुआत की थी। इस सुविधा के तहत उक्‍त ग्राहक अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक एप के माध्‍यम से नकद निकासी अनुरोध दे सकते हैं और अपने घर पर उक्‍त राशि प्राप्‍त कर सकते हैं।   

इस साल की शुरुआत में, बैंक ने डायरेक्‍ट बेनेफ‍िट ट्रांसफर (डीबीटी) की शुरुआत की थी, जहां उपभोक्‍ता अपने पीपीबीएल बचत खाते में 400 से अधिक सरकारी सब्सिडी को प्राप्‍त करने का अनुरोध कर सकता है।

वीडियो केवाईसी का उद्देश्‍य इस प्रक्रिया को आसान और सुविधाजनक बनाना है। जिन उपभोक्‍ताओं ने अभी तक अपनी फुल केवाईसी नहीं करवाई है वह अपने पेटीएम एप को खोलकर वहां वीडियो केवाईसी टैब पर क्लिक कर प्रमाणीकरण प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं। एक कार्यकारी वहां उपभोक्‍ता को इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मार्गदर्शन देगा। केवाईसी प्रमाणन के लिए उपभोक्‍ता के पैन कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत होगी। यह पूरी प्रक्रिया केवल दो मिनट में पूरी हो जाएगी। वर्तमान में, यह सुविधा केवल कुछ चुनिंदा ग्राहकों को उपलब्‍ध होगी लेकिन जल्‍द ही इसे सभी उपभोक्‍ताओं के लिए शुरू किया जाएगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सीईटो और मैनेजिंग डायरेक्‍टर सतीश कुमार गुप्‍ता ने कहा कि हम टेक्‍नोलॉजी के इन्‍नोवेटिव उपयोग के माध्‍यम से फाइनेंशियल इनक्‍लूजन को लाने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हम एक बैक-एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार करने की प्रक्रिया में है, जो हमें प्रतिदिन 15,000 वीडियो केवाईसी को पूरा करने में सक्षम बनाएगा।    

Write a comment
X