1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. आप रोज 70 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, इन टिप्‍स को करें फॉलो

आप रोज 70 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, इन टिप्‍स को करें फॉलो

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि कोई निवेशक 14 से 16 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न हासिल करना चाहता है तो उसे कम से कम 25 साल तक निवेशित रहने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 05, 2021 13:33 IST
how to become a millionaire by saving 70 rupees daily follow these investment tips- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

how to become a millionaire by saving 70 rupees daily follow these investment tips

नई दिल्‍ली। टैक्‍स और इनवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट से अक्‍सर एक ही सवाल पूछा जाता है कि कैसे करोड़पति बना जाए। हालांकि विशेषज्ञ इस सवाल का बस एक ही जवाब देते हैं म्‍यूचुअल फंड सही है। उन सभी निवेशकों के लिए जो यह जानना चाहते हैं कि करोड़पति कैसे बनें या बड़ी धनारिश के साथ साथ रिटायरमेंट की योजना बनाने वालों के लिए सबसे अच्‍छा निवेश टूल म्‍यूचुअल फंड ही है। विशेषज्ञों का कहना है कि लंबी अवधि (10 से 15 वर्ष) के निवेश पर म्‍यूचुअल फंड में औसत 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है, जो अन्‍य कहीं नहीं मिलता। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि कोई निवेशक 14 से 16 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न हासिल करना चाहता है तो उसे कम से कम 25 साल तक निवेशित रहने के लक्ष्‍य के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

लंबी अवधि में म्‍यूचुअल फंड्स का रिटर्न

म्‍यूचुअल फंड निवेश पर टैक्‍स और इनवेस्‍टमेंट विशेषज्ञों का कहना है कि लंबी अवधि के मामले में स्‍माल-कैप म्‍यूचुअल फंड्स बहुत अच्‍छे होते हैं, क्‍योंकि ये बहुत तेजी गति से आगे बढ़ते हैं। यदि कोई 10 से 15 वर्ष की अवधि के लिए निवेश करना चाहता है तब म्‍यूचुअल फंड से कम से कम 12 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मिलेगा। इसलिए म्‍यूचुअल फंड उन लोगों के लिए सबसे सही टूल है, जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं।

म्‍यूचुअल फंड सही है

सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट विशेषज्ञ गगन श्रीवास्‍तव का कहना है कि म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है। हालांकि, लंबी अवधि के म्‍यूचुअल फंड निवेश के मामले में, जोखिम कम हो जाता है और निवेशक को दोहरे अंकों में ग्रोथ हासिल होती है।

जितनी जल्‍दी शुरुआत उतना ज्‍यादा फायदा

म्‍यूचुअल फंड सिप को करियर की शुरुआत में ही चालू करने पर सबसे ज्‍यादा फायदा होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि म्‍यूचुअल फंड सिप एक युवा के लिए यह संभव बनाता है कि जब करयिर के शुरुआती दिनों में उनके पास निवेश के लिए एकमुश्‍त रकम नहीं होती है तो वह मासिक छोटी-छोटी बचत के रूप में इसकी शुरुआत कर सकते हैं। यदि कोई युवा अपने करियर की शुरुआत में ही म्‍यूचुअल फंड सिप की शुरुआत कर देता है और 30 साल तक निवेश जारी रखता है तो उसकी सारी समस्‍याएं अपने आप खत्‍म हो जाती हैं। यदि कोई निवेशक 25 साल या इससे अधिक समय तक निवेश करता है तो उसे 14 से 16 प्रतिशत तक का वार्षिक रिटर्न आराम से मिलता है।

करोड़पति बनने का फॉर्मूला

मान लीजिए नीरज झावेरी हर महीने 2100 रुपये (रोज 70 रुपये) म्‍यूचुअल फंड सिप में 30 साल की अवधि के लिए निवेश करता है। विशेषज्ञ के अनुसार यदि 14 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न का अनुमान लगाया जाए तो नीरज को तीस साल बाद म्‍यूचुअल फंड रिडम्‍पशन पर 1,16,69,817 रुपये मिलेंगे। म्‍यूचुअल फंड कैलकूलेटर के हिसाब से 30 साल तक निवेश करने के दौरान, नीरज 7,56,000 रुपये जमा करेगा और उसे इस दौरान 1,09,13,817 रुपये का म्‍यूचुअल फंड इंटरेस्‍ट मिलेगा। इस तरह उसे कुल 1,16,69,817 रुपये का मैच्‍योरिटी अमाउंट प्राप्‍त होगा।

यह भी पढ़ें: New Swift 2021 पाकिस्‍तान में भी होगी लॉन्‍च, भारत से कीमत होगी चार गुना ज्‍यादा

यह भी पढ़ें: Hyundai करने जा रही है पाकिस्‍तान में Elantra को लॉन्‍च, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

यह भी पढ़ें: नीता अंबानी ने रिलायंस के कर्मचारियों को दी खुशखबरी, कंपनी उठाएगी कोरोना वैक्सीनेशन का पूरा खर्च

यह भी पढ़ें: MSP पर अपनी फसल बेचने के लिए किसानों के पास है बस आज का दिन

यह भी पढ़ें: सोने की कीमत में आई रिकॉर्ड गिरावट, 10 ग्राम खरीदने के लिए बस देने होंगे अब इतने रुपये

Write a comment
X