1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. SBI रिटायरमेंट बेनेफ‍िट फंड में करें 5000 रुपये से शुरुआत, पाएं डबल मुनाफा और 50 लाख रुपये का इंश्‍योरेंस फ्री

SBI रिटायरमेंट बेनेफ‍िट फंड में करें 5000 रुपये से शुरुआत, पाएं डबल मुनाफा और 50 लाख रुपये का इंश्‍योरेंस फ्री

इसमें 3 फरवरी तक पैसा लगाया जा सकता है। निवेशक कम से कम 5,000 रुपये के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 25, 2021 14:44 IST
SBI MF Launches Retirement Benefit Fund: NFO Closes on February 3- India TV Paisa
Photo:SBIMF@TWITTER

SBI MF Launches Retirement Benefit Fund: NFO Closes on February 3

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) की म्‍यूचुअल फंड इकाई एसबीआई एमएफ ने रिटायरमेंट बेनेफिट फंड लॉन्‍च किया है। इस फंड की शुरुआत 20 दिसंबर, 2020 से हो चुकी और यह सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए 3 फरवरी, 2021 तक खुला रहेगा। रिटायरमेंट फंड की योजना बना रहे प्रोफेशनल और नॉन-सैलरीड लोग एसबीआई म्‍यूचुअल फंड की नई स्‍कीम में निवेश कर मोटा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड, एक सॉल्‍यूशन ओरिएंटेड फंड है, जो रिस्‍क प्रोफाइल में 4 योजनाएं ऑफर कर रहा है। इस स्‍कीम में एसआईपी के जरिये निवेश करने वालों को 50 लाख रुपये तक का टर्म इंश्‍योरेंस कवर भी मिल रहा है। एसबीआई के इस नए फंड ऑफर में और भी कई तरह फायदे हैं, जैसे डिविडेंड ऑप्शन में एसडब्‍ल्‍यूपी की सुविधा और तिमाही आधार पर धन निकासी की सुविधा।

एसबीआई रिटायरमेंट बेनेफिट फंड

यह एक एनएफओ यानी न्यू फंड ऑफर है। इस स्कीम का नाम एसबीआई रिटायरमेंट बेनेफिट फंड सॉल्‍यूशन ओरिएंटेड स्‍कीम है। इसमें 3 फरवरी तक पैसा लगाया जा सकता है। निवेशक कम से कम 5,000 रुपये के साथ शुरुआत कर सकते हैं। एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है। इसके जरिए कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड आदि में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है।

क्या होगा फायदा

SBI म्‍यूचुअल फंड की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, इस स्‍कीम के मैनेजमेंट गौरव मेहता (इक्विटी), दिनेश आहूजा (फिक्‍स्‍ड इनकम) और मोहित जैन (फॉरेन सिक्‍योरिटीज और बॉन्ड्स) मिलकर करेंगे।

यह फंड चार इनवेस्‍टमेंट प्‍लान ऑफर करता है। इनमें एग्रेसिव (शेयर बाजार पर आधारित), एग्रेसिव हाइब्रिड (शेयर बाजार पर आधारित), कंजर्वेशन हाइब्रिड (बॉन्ड्स पर आधारित) और कंजर्वेटिव (बॉन्ड्स पर आधारित) शामिल हैं। शेयर बाजार और बॉन्ड मार्केट के अलावा हर एक प्‍लान में गोल्‍ड ईटीएफ में 20 फीसदी तक, REIT/InVIT में 10 फीसदी तक निवेश करने की योजना है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाने वालों को यहां एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलेगा। म्यूचुअल फंड्स में सालाना 10 फीसदी तक का मुनाफा आसानी से मिलता है, जबकि, एफडी पर अभी सिर्फ 5 फीसदी सालाना रिटर्न मिल रहा है।

50 लाख रुपये का इंश्योरेंस

SBI म्यूचुअल फंड अपने ग्राहकों को 50 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस भी दे रहा है। कोई भी  3 साल और उससे अधिक की अवधि के लिए एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड के तहत रजिस्‍टर्ड निवेशक टर्म इंश्योरेंस कवर का ऑप्शन चुन सकता है। इससे किसी दुर्घटना होने की स्थिति में नॉमिनी को 50 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा। एसआईपी इंश्‍योरेंस की खासियत यह है कि पहले तीन साल में बीमा कवर बढ़ेगा। आपको बता दें कि जो लोग तीन साल से ज्‍यादा अवधि के लिए सिप के जरिये रजिस्‍टर कराएंगे, उन्‍हें मुफ्त लाइफ इंश्‍योरेंस कवर भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

क्‍या है एसडब्ल्यूपी

एसडब्ल्यूपी (SWP) सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान एक तरह की सुविधा है। इसके जरिये निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से वापस पाते हैं। कितने समय में कितना पैसा निकालना है, यह विकल्प खुद निवेशक ही चुनते हैं। वे मासिक या तिमाही आधार पर यह काम कर सकते हैं। वैसे मंथली ऑप्शन ज्यादा लोकप्रिय है। निवेशक चाहें तो केवल एक निश्चित रकम निकालें या फिर चाहें तो वे निवेश पर कैपिटल गेंस को निकाल सकते हैं।

बीच में भी निकाल सकते हैं पैसा

रिटायरमेंट बेनिफिट फंड सॉल्‍यूशन ओरिएंटेड फंड स्कीम में निवेशक डिविडेंड विकल्‍प पर SWP सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं और अपने निवेश को तिमाही आधार पर सिस्‍टमैटिक तरीके से निकाल सकते हैं। हालांकि यह लॉक-इन अवधि के अधीन होगा। यह सुविधा निवेशक को रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकती है।

मौजूदा इंवेस्‍टमेंट प्‍लान से जुड़ी अधिकतम उम्र पार हो जाने के बाद रिस्‍क प्रोफाइल देखते हुए ऑटोमैटिक स्‍विच का भी फीचर है। 40 साल तक के लोगों को एग्रेसिव इंवेस्‍टमेंट प्‍लान मिलेगा। 40-50 साल की उम्र के लोगों को एग्रेसिव हाइब्रिड इंवेस्‍टमेंट प्‍लान दिया जाएगा। 50-60 साल के लोगों को कंजर्वेटिव हाइब्रिड और 60 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को कंजर्वेटिव प्‍लान मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 14 करोड़ लोगों में से प्रत्‍येक के खाते में जमा हो सकते हैं 94,045 रु.

यह भी पढ़ें: आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिए इस देश ने जारी किया 5000 रुपये का नया बैंक नोट

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड बिल से आप हो गए हैं परेशान, तो ऐसे कराएं अपना कार्ड बंद या कैंसिल

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार 15 अगस्त 2022 तक हर नागरिक को मुहैया कराएगी घर, जानिए किसे मिलेगा लाभ और कहां करें फोन

यह भी पढ़ें: आपका ATM कार्ड है बुरे वक्‍त का साथी, आप भी ले सकते हैं 2 लाख रुपये तक का फायदा

Write a comment