1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. क्रेडिट कार्ड बिल से आप हो गए हैं परेशान, तो ऐसे कराएं अपना कार्ड बंद या कैंसिल

क्रेडिट कार्ड बिल से आप हो गए हैं परेशान, तो ऐसे कराएं अपना कार्ड बंद या कैंसिल

How to Close or Cancel SBI Credit Card ऐसा करने की प्रक्रिया बहुत आसान है और इस तरह कार्डहोल्डर अनावश्यक फीस और शुल्क देने से भी बच सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 25, 2021 11:16 IST
How to Close or Cancel SBI Credit Card- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

How to Close or Cancel SBI Credit Card

नई दिल्‍ली। वित्‍तीय दुनिया में क्रेडिट कार्ड एक सबसे उपयोगी प्रोडक्‍ट है, लेकिन कई बार कार्डहोल्‍डर्स इसे रखने में परेशानी का सामना करते हैं। कई बार एक से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड होने पर भी इन्‍हें संभालना मुश्किल होता है। ऐसे मामलों में, कार्डहोल्‍डर्स उस क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवा सकता है, जिनका उपयोग वह बंद करना चाहते हैं। ऐसा करने की प्रक्रिया बहुत आसान है और इस तरह कार्डहोल्‍डर अनावश्‍यक फीस और शुल्‍क देने से भी बच सकता है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ऐसे करवाएं क्‍लोज (How To Close Or Cancel An SBI Credit Card)

हेल्‍पलाइन नंबर के जरिये: एसबीआई क्रेडिट कार्डहोल्‍डर्स, जो अपने क्रेडिट कार्ड एकाउंट को कैंसिल या क्‍लोज करनवाना चाहते हैं, टोल-फ्री नंबर 1860-180-1290 या 39020202 (लोकल एसटीडी कोड के साथ) पर कॉल कर ऐसा कर सकते हैं।

पत्र लिखकर: कार्डहोल्‍डर्स एसबीआई को लिखकर क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज करने का आग्रह कर सकता है। कार्डहोल्‍डर्स इस पते पर अपना आवेदन भेज सकता है: एसबीआई, पोस्‍ट ऑफ‍िस- बैग 28, जीपीओ, नई दिल्‍ली-110001।

आपको इसमें अपना नाम, पता, कार्ड नंबर और अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा। आप इसमें अपनी गोपनीय जानकारी जैसे कार्ड का सीवीवी नंबर या पिन का उल्‍लेख कतई न करें।

एक बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवाने की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तब आप अपने कार्ड को सुरक्षित तरीके से नष्‍ट कर सकते हैं। जैसे ही बैंक द्वारा कार्डहोल्‍डर के आग्रह पर प्राइमरी कार्ड को कैंसिल कर दिया जाता है, वैसे ही सभी ऐड-ऑन कार्ड ऑटोमैटिकली कैंसिल हो जाते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवाने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

कार्डहोल्‍डर जब चाहे तब अपने क्रेडिट कार्ड को कैंसिल या क्‍लोज करवा सकता है, लेकिन कैंसिलेशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले यहां कुछ बिंदुओं का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है।

बकाया भुगतान पूरा करना: आप जिस क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवाना चाहते हैं यदि उस पर कोई रकम बकाया है तो बैंक आपको इस संबंध में पत्र भेजेगा। जब कार्ड होल्‍डर अपने समस्‍त बकाया राशि को चुका देता है तभी बैंक क्रेडिट कार्ड कैंसिलेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। एसबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवाने से पहले कार्डहोल्‍डर को सभी बकाया भुगतान और कार्ड पर चालू ईएमआई का निपटान करना होता है।

रिवार्ड प्‍वॉइंट्स को भुनाना: एसबीआई क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवाने से पहले आपको अपने रिवार्ड प्‍वॉइंट की जांच कर लेनी चाहिए, जिनका अभी तक उपयोग नहीं किया गया है। आपको इन प्‍वॉइंट्स को रिडीम कर लेना चाहिए। कार्डहोल्‍डर्स कार्ड के कैंसिलेशन के 45 दिनों के भीरत अपने अनुपयोग हुए रिवार्ड प्‍वॉइंट्स को रिडीम कर सकते हैं।

क्‍लोज एप्‍लीकेशन देने के बाद न करें कार्ड का उपयोग: सलाह दी जाती है कि कैंसिलेशन आवेदन देने के बाद कार्ड का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि कार्ड पर कोई नया बकाया भुगतान होता है तो बैंक कैंसिलेशन प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाएगा।

नवीनतम स्‍टेटमेंट को सही से करें चेक: कार्डहोल्‍डर को एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नवीनतम स्‍टेटमेंट को बहुत बारीकी से जांचना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसमें कोई गड़बड़ी तो नहीं है।

क्‍या क्‍लोज क्रेडिट कार्ड से आपके सिबिल स्‍कोर पर पड़ेगा असर

यदि एक कार्डहोल्‍डर के पास एक से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड हैं और वह किसी एक को बंद करवाना चाहता है, तो ऐसे में उपलब्‍ध क्रेडिट लिमिट में कमी आएगी। इस वजह से उसका क्रेडिट यूटीलाइजेशन रेश्‍यो बढ़ जाएगा जो कार्डहोल्‍डर के सिबिल स्‍कोर पर निश्चित ही नकारात्‍मक प्रभाव डालेगा। यदि कार्डहोल्‍डर के पास केवल एक ही क्रेडिट कार्ड है और वह सभी बकाया चुकाने के बाद इसे इसे कैंसिल या क्‍लोज करवाता है तो इससे उसके क्रेडिट स्‍कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा।  

क्‍लोज एसबीआई कार्ड को कैसे करें रिएक्‍टीवेट

आवेदक बैंक के हेल्‍पलाइन नंबर 1860-180-1290, या  39-02-02-02 (लोकल एसटीडी कोड क साथ) पर कॉल कर या sbicorporate.services@sbicard.com पर मेल कर सकते हैं। आवश्‍यक दस्‍तावेज उपलब्‍ध कराने और सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद बैंक आपके क्‍लोज या कैंसिल हो चुके एसबीआई क्रेडिट कार्ड को रिएक्‍टिवेट करेगा।

यह भी पढ़ें:  घर से काम करने वाले कर्मचारियों को बजट में मिल सकता है ये तोहफा

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार 15 अगस्त 2022 तक हर नागरिक को मुहैया कराएगी घर, जानिए किसे मिलेगा लाभ और कहां करें फोन

यह भी पढ़ें: Jio यूजर्स को मिलेगा अब ज्‍यादा डेटा, Airtel देगा सिर्फ 78 रुपये में 5GB डेटा

यह भी पढ़ें: आपका ATM कार्ड है बुरे वक्‍त का साथी, आप भी ले सकते हैं 2 लाख रुपये तक का फायदा

यह भी पढ़ें: क्‍या आप भी बदलना चाहते हैं Aadhaar Card में अपनी फोटो, जानिए क्‍या है इसका तरीका

Write a comment