1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI Alert: ऐसे लिंक पर न करें Click, Instant Loan Apps से रहें दूर, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

SBI Alert: ऐसे लिंक पर न करें Click, Instant Loan Apps से रहें दूर, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

SBI ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक अलर्ट भेजा है, जिसमें बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि किसी भी तरह के अनजाने लिंक को क्लिक न करें, साथ ही तुरंत लोन देने वाले फर्जी ऐप्स से दूर रहें।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 21, 2021 16:59 IST
SBI alert bank account Fraud message instant loan apps- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

SBI alert bank account Fraud message instant loan apps

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाने के लिए सुरक्षा के कुछ खास टिप्स की जानकारी ट्वीट करके दी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने Instant Loan Apps को लेकर अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है। SBI ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक अलर्ट भेजा है, जिसमें बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि किसी भी तरह के अनजाने लिंक को क्लिक न करें, साथ ही तुरंत लोन देने वाले फर्जी ऐप्स से दूर रहें। आप भी एसबीआई के इन टिप्स से अपने बैंक खाते और इंटरनेट बैंकिंग को और भी सुरक्षित बना सकते हैं। 

दूर रहें ऐसे लिंक से, एक क्लिक और खाता साफ 

SBI ने अपने ट्वीट में लिखा है कि 'कृपया अप्रमाणिक लिंक पर क्लिक न करें। SBI या किसी अन्य बैंक का प्रतिरूपण करने वाली इकाई को अपना विवरण प्रदान न करें। अपनी सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए https://bank.sbi पर जाएं।' ग्राहकों के पास ऐसे संदेश भेजे जाते हैं, जैसे 5 मिनट में 2 लाख रुपए का लोन पाएं, यहां क्किल करें। SBI ने कहा है कि इस तरह के लिंक पर कतई क्लिक न करें, नहीं तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। SBI ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट किया है कि कृपया अप्रमाणिक लिंक पर क्लिक न करें। एसबीआई या किसी अन्य बैंक का प्रतिरूपण करने वाली इकाई को अपना विवरण प्रदान न करें। अपनी सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए https://bank.sbi पर ही विजिट करें। साथ ही फर्जी इंस्टेंट लोन ऐप से सावधान रहे। यह धोखाधड़ी का प्रयास हो सकता है।

इन टिप्स का करें इस्तेमाल 

SBI ने अपने ट्वीट में इंस्टेंट लोन एप से सावधान रहने के साथ ही सुरक्षा के कुछ खास टिप्स एक फोटो शेयर करके दिए है। 

  1. एसबीआई ने संदेहास्पद लिंक पर क्लिक न करें।
  2. डाउनलोड करने से पहले ऐप की प्रामाणिकता जांच लें।
  3. ऑफर के नियम एवं शर्तों की जांच कर लें।
  4. अपनी सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए देखें- https://bank.sbi
  5. साथ ही बैंक ने लोन लेने से पहले ऑफर के नियम और शर्तें जांच लेने की भी सलाह दी है।

फोन पर जानकारी देने से बचें 

SBI ने कहा कि आजकल कई लोग SBI के नाम से लोगों को फोन कर उनकी पर्सनल डिटेल्स मांगते हैं। जैसे उनका बैंक बैंक खाता, OTP वगैरह। याद रखें कि कोई भी बैंक आपसे अकाउंट नंबर या OTP नहीं मागता है। अगर आपके पास भी इस तरह का फोन आता है तो सावधान हो जाएं, ऐसी कॉल्स से दूर रहें। और पास की शाखा में जाकर इसके लिए शिकायत भी कर सकते हैं या फिर टोल फ्री नंबर 18004253800 के जरिए भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

Write a comment
bigg boss 15