1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Money Making Idea: 1 करोड़ रुपये जमा करने में आपको लगेगा बस इतना वक्‍त, फायदेमंद है ये स्‍कीम

Money Making Idea: 1 करोड़ रुपये जमा करने में आपको लगेगा बस इतना वक्‍त, फायदेमंद है ये स्‍कीम

सेबी के रजिस्टर्ड टैक्स और इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट के मुताबिक 10 साल से अधिक लंबे समय के लिए म्यूचुअल फंड निवेश बहुत अच्छा विकल्प है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 25, 2021 19:18 IST
Want Rs 1 crore in these many years money making idea for you- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Want Rs 1 crore in these many years money making idea for you

नई दिल्‍ली। अमीर कैसे बना जाए (How to become rich) या करोड़पति कैसे बने अक्‍सर पूछे जाने वाले ऐसे सवाल हैं, जिनका सामना हर टैक्‍स और इनवेस्‍टमेंट एडवाइजर को करना पड़ता है। हालांकि ऐसे सभी इनवेस्‍टर्स के लिए हमेशा एक ही उत्‍तर है- म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) सही है। टैक्‍स और इनवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट के मुताबिक, आप अपने करियर के अंतिम दिनों में भी म्‍यूचुअल फंड सिप (mutual fund SIP) शुरू कर सकते हैं। हालांकि ऐसे मामलों में, यदि निवेशक रिडम्‍प्‍शन के समय मोटा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्‍हें मासिक सिप में अधिक पैसा जमा करना होगा।

सेबी के रजिस्‍टर्ड टैक्‍स और इनवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट के मुताबिक 10 साल से अधिक लंबे समय के लिए म्‍यूचुअल फंड निवेश बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। इस तरह के लॉन्‍ग-टर्म म्‍यूचुअल फंड सिप के लिए, आप कम से कम अपने जमा धन पर 12 प्रतिशत रिटर्न की उम्‍मीद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: OnePlus 8 Pro मिल रहा है 3,056 रुपये में, जानिए क्‍या है स्‍कीम

एक्‍सपर्ट की मानें तो म्‍यूचुअल फंड सिप की शुरुआत करियर के शुरुआती दिनों में करना बहुत अच्‍छा होता है। यदि कोई ऐसा नहीं कर पाया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसके लिए अब समय नहीं है। एक निवेशक अपने रिटायरमेंट से 10-15 साल पहले भी म्‍यूचुअल फंड सिप की शुरुआत कर सकता है लेकिन ऐसे मामले में मासिक सिप की राशि थोड़ी अधिक होगी। करियर के अंतिम पड़ाव में एक बड़ी राशि निवेश करना कोई मुश्किल काम नहीं होगा क्‍योंकि इस दौरान निवेशक अपने करियर की ऊंचाई पर होगा और उसकी सैलरी भी काफी मोटी होगी।  

यह भी पढ़ें: सोने में आई बड़ी गिरावट, 10 ग्राम खरीदने के लिए खर्च करने होंगे अब इतने रुपये

एक्‍सपर्ट द्वारा सुझाए गए मनी आइडिया को देखें तो, यदि कोई व्‍यक्ति 15 साल में 12 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न के हिसाब से अपने बैंक अकाउंट में 1 करोड़ रुपये की राशि देखना चाहता है तो उसे म्‍यूचुअल फंड सिप में हर महीने 20,017 रुपये के निवेश के साथ शुरुआत करनी होगी।   

यह भी पढ़ें: नीरव मोदी के भारत आने का रास्‍ता हुआ साफ

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार का ऐलान, पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स कम करने...

यह भी पढ़ें: उधार मांगकर देश चलाने वाले इमरान खान का बड़ा कारनामा

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh: आज ही निपटा लें जरूरी काम, कल संपूर्ण भारत रहेगा बंद

Write a comment
X