1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. NPS या Atal Pension जानिए बुढ़ापा सुरक्षित करने के लिए कौन-सी योजना है आपके काम की, कहां होगा फायदा

NPS या Atal Pension जानिए बुढ़ापा सुरक्षित करने के लिए कौन-सी योजना है आपके काम की, कहां होगा फायदा

आप रिटायरमेंट के बाद बेहतर जिंदगी पाने के लिए निवेश के लिए किसी योजना की खोज में जुटे हैं तो आपके के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम और अटल पेंशन योजना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 02, 2020 9:51 IST
NPS and Atal pension yojana for retirement- India TV Paisa
Photo:FOOL.COM

NPS and Atal pension yojana for retirement

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद आर्थिक स्थित को काफी नुकसान हुआ है। अगर आप सेवानिवृत्‍त होने वाले हैं तो मुश्किल और बढ़ जाती है। अब तो सरकार ने रिटायरमेंट के लिए कई शानदार प्लान लॉन्च किए हैं। अगर आप रिटायरमेंट के बाद बेहतर जिंदगी पाने के लिए निवेश के लिए किसी योजना की खोज में जुटे हैं तो आपके के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम और अटल पेंशन योजना एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है।

ये दोनों योजनाएं पूरी तरह सरकारी हैं, जिन्हें पीएफआरडीए द्वारा संचालित किया जाता है। अटल पेंशन योजना में रिटायर होने के बाद एक निश्चित राशि में पेंशन मिलती है, जबकि नेशनल पेंशन स्कीम में जैसे आप निवेश करेंगे उस हिसाब से आप अपनी पेंशन तय कर सकते हैं।

क्या नेशनल पेंशन स्कीम

एनपीएस में 18 से 60 साल तक कोई भी भारतीय नागरिक शामिल हो सकता है। इसे 2004 में सरकारी कर्माचरियों के लिए शुरू किया गया था। फिर 2009 में इसे सबके लिए खोल दिया गया। कोई भी कामकाजी व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी इसमें योगदान दे सकता है। इस स्कीम में 18-60 साल का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।

इनकम टैक्स में छूट

मौजूदा प्रावधानों के तहत सेक्शन 80CCD के सब सेक्शन 80CCD (1) के तहत पेंशन स्कीम में जमा पर टैक्स में छूट मिलती है। वेतनभोगी कर्मचारी अपनी सैलरी का 10  प्रतिशत तक और गैर-वेतन वाले कर्मचारी अपनी कुल इनकम का 20 प्रतिशत तक पेंशन अकाउंट में जमा कर छूट पा सकता है, जो अधिकतम 1.5 लाख रुपए है। इसके अलावा एक अन्य सब सेक्शन 80CCD (1B) भी है, जिसके तहत वेतनभोगी कर्मचारी और स्‍व-रोजगार व्यक्ति दोनों अपनी तरफ से एनपीएस एकाउंट में डिपॉजिट कर अतिरिक्त टैक्स छूट का लाभ ले सकता है। यह राशि 50,000 रुपए तक हो सकती है।  

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर  सकता है। इसे मोदी सरकार ने साल 2015 में लॉन्च किया था। इसे असंगठित क्षेत्रों के लिए शुरू किया गया था। अटल पेंशन योजना भारत सरकार से गारंटी प्राप्‍त पेंशन योजना है। सरकार इसके तहत मिलने वाले पेंशन से जुड़े लाभों की गारंटी देती है।

इनकम टैक्स में छूट

अटल पेंशन योजना खाते में आप जो भी रकम जमा करेंगे उस पर आपको इनकम टैक्‍स छूट मिलेगी। इस‍के लिए अकाउंट में जमा रकम की रसीद दिखानी होगी। इनकम टैक्स छूट पाने के लिए इसमें अकाउंट की रसीद दिखानी होती है।

Write a comment