1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. कोरोना संकट के बीच भी ये 5 बैंक दे रहे बचत खाते पर सबसे ज्यादा ब्याज

कोरोना संकट के बीच भी ये 5 बैंक दे रहे बचत खाते पर सबसे ज्यादा ब्याज

कोरोना संकट के बीच बैंक लगातार जमा पर ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं, इससे बचत खातों पर मिलने वाला रिटर्न भी कम हो गया है। हालांकि कुछ बैंक अभी भी खास स्थितियों में बचत खातों पर 7 फीसदी तक ब्याज का ऑफर कर रहे हैं। वहीं ग्राहकों को आकर्षिक करने के लिए बचत खाता खोलने पर कई अन्य ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 26, 2020 16:03 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

saving account interest rates offer

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच बैंक लगातार जमा दरों में कटौती कर रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों के बचत खाते से मिलने वाले रिटर्न पर भी असर देखने को मिल रहा है। हालांकि अभी भी कुछ ऐसे बेंक और वित्तीय संस्थान हैं जो ग्राहकों को अपने बचत खातों पर बेहतर रिटर्न ऑफर कर रहे हैं। जानिए देश के 5 बैंक जहां फिलहाल बचत खाते पर सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपने बचत खाते पर 7 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है। बैंक के मुताबिक 1 लाख से 10 करोड़ रुपये तक के बैलेंस पर 7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं 1 लाख से कम बैलेंस पर 6 फीसदी और 10 करोड़ से ज्यादा के बैलेंस पर 6.5 फीसदी ब्याज दर का ऑफर है। हालांकि बैंक के साथ शर्त ये है कि आपका एक महीने का औसत बैलेंस 25 हजार से नीचे आता है तो आप को सेवाओं पर शुल्क देना होगा।

आरबीएल बैंक

आरबीएल बैंक भी अपने बचत खाते पर 6.75 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। ये दरें ऊंचे जमा पर ऑफर की जा रही हैं। हालांकि छोटी जमा पर भी बेहतर दरें मिल रही हैं। बैंक बचत खाते में 1 लाख से कम के जमा पर 4.75 फीसदी और 1 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच जमा पर 6 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं इससे ऊपर 5 करोड़ रुपये तक के जमा पर 6.75 फीसदी की ब्याज दर ऑफर की जा रही है। इसके साथ ही बैंक इंश्योरेंस सहित कई और ऑफर भी अपने ग्राहकों को दे रहा है। हालांकि शहरों के खाताधारकों को अपने खाते में कम से कम 5000 रुपये, छोटे शहरों में 2500 रुपये और गांवों में 1000 रुपये रखने होंगे।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक भी अपने बचत खाता धारकों को 7 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है। एक लाख से कम के बैलेंस पर 4 फीसदी, 1 लाख से 5 लाख रुपये के बैलेंस पर 5 फीसदी, 5 लाख से 10 लाख के बैलेंस पर 6 फीसदी, 10 लाख से 5 करोड़ रुपये के बैलेंस पर 7 फीसदी और 5 से 10 करोड़ रुपये के बैलेंस पर 6.5 फीसदी की ब्याज दर ऑफर की जा रही है।

बंधन बैंक

बंधन बैंक अपने बचत खाता धारकों को 4 फीसदी से लेकर 7.15 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। हालांकि सबसे ऊंची दरों के साथ साथ उसकी बैलेंस की सीमा भी सबसे अधिक है। 7.15 फीसदी की ब्याज दर उन ग्राहकों के लिए है जो 50 करोड़ से ज्यादा बैलेंस रखेंगे। वहीं 1 लाख रुपये से कम के बैलेंस पर 4 फीसदी की ब्याज दर है। बचत खाते में 1 लाख से 10 करोड़ रुपये के बैलेंस के बीच 6 फीसदी और 10 करोड़ रुपये से 50 करोड़ रुपये के बैलेंस पर 6.55 फीसदी की ब्याज दर का ऑफर है।

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक अपने बचत खाता ग्राहकों को 4 से 6 फीसदी के बीच ब्याज दर ऑफर कर रहा है। बचत खाते में 1 लाख रुपये से कम के बैलेंस पर 4 फीसदी की ब्याज दर दी जा रही है। 1 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच 5 फीसदी की ब्याज दर है। वहीं, 10 लाख रुपये से अधिक के बैलेंस पर 6 फीसदी की ब्याज दर ऑफर की गई है।  

Write a comment