Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर है यह शानदार सरकारी स्कीम, सिर्फ ₹7 रोज देने होंगे और मिलेगी आजीवन पेंशन

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर है यह शानदार सरकारी स्कीम, सिर्फ ₹7 रोज देने होंगे और मिलेगी आजीवन पेंशन

Atal bihari vajpayee birthday :आज अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिन है। मोदी सरकार ने साल 2015 में अटल जी के नाम पर अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम में आप सिर्फ 7 रुपये रोजाना का प्रीमियम भरकर 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये की मासिक पेंशन पा सकते हैं।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: December 25, 2023 16:10 IST
अटल पेंशन योजना- India TV Paisa
Photo:FILE अटल पेंशन योजना

भारतीय राजनीति के कद्दावर नेता अटल बिहारी वाजपेयी का आज जन्मदिन (atal bihari vajpayee birthday) है। 25 दिसंबर 1924 को वे ग्वालियर में पैदा हुए थे। अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर एक शानदार सरकारी स्कीम है। भारत सरकार की इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) है। यह स्कीम 60 साल की उम्र के बाद 1000,2000,3000,4000 या 5000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम मासिक पेंशन की गारंटी देती है। सबसे खास बात यह है कि इस स्कीम में आपको नाम मात्र का प्रीमियम भरना होता है। यहां आप सिर्फ 7 रुपये रोजाना में अपनी पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। आइए इस स्कीम के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानते हैं।

 

  •  अटल पेंशन योजना में वे भारतीय नागरिक खाता खोल सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है।
  •  1 अक्टूबर, 2022 से कोई भी नागरिक जो आयकरदाता (आयकर अतितनयम,1961 के तहत) है या रहा है, एपीवाई स्कीम में शामिल होने के लिए पात्र नहीं है।
  •  आप किसी बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अथवा बैंक की डिजिटल सेवा के जरिए अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा सकते हैं।
  •  इस स्कीम में आप अपने सेविंग अकाउंट द्वारा ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर प्रीमियम जमा करा सकते हैं।
  •  इस योजना में आपको 60 साल की उम्र के बाद 1000 से 5000 रुपये की आजीवन न्यूनतम गारंटीड पेंशन प्राप्त होगी।
  •  अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो वही पेंशन राशि खाताधारक की पत्नी/पति को प्राप्त होगी।
  •  पति/पत्नी की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को 60 साल तक जमा पेंशन राशि की वापसी होगी।
  •  खाताधारक ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट और प्राण कार्ड को  www.npscra.nsdl.co.in>>Home>>Atal Pension Yojana>> Print APY
  • e-PRAN/Transaction Statement View पर जाकर फ्री में देख और डाउनलोड कर सकते हैं।
  •  खाताधारक कभी भी पेंशन राशि को अपग्रेड या डाउनग्रेड कर सकते हैं। साथ ही प्रीमियम भुगतान के समय को मासिक, तिमाही या अर्ध-वार्षिक में बदल सकते हैं।

सिर्फ 7 रुपये रोजाना में 5000 रुपये तक पेंशन

मोदी सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी।  इस योजना से अब तक 6 करोड़ से अधिक लाभार्थी जुड़ चुके हैं।  इस पेंशन स्कीम को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश के हर वर्ग को बुढ़ापे में सामाजिक सुरक्षा देना है। इस स्कीम में पेंशन की रकम आपके प्रीमियम की रकम पर निर्भर करती है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी (PFRDA) के अनुसार अगर आप 18 साल के हैं और हर दिन सिर्फ 7 रुपये यानी महीने के 210 रुपये निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद से आप 5000 रुपये मासिक पेंशन पा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement