Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. इस सरकारी बैंक ने पेश किया सुपर स्पेशल एफडी स्कीम, रिटर्न मिलेगा धमाकेदार, जानें पूरी डिटेल

इस सरकारी बैंक ने पेश किया सुपर स्पेशल एफडी स्कीम, रिटर्न मिलेगा धमाकेदार, जानें पूरी डिटेल

बैंक ऑफ इंडिया की सुपर स्पेशल फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की मेच्योरिटी 175 दिनों की है। इस मेच्योरिटी के लिए 7.50% सालाना के हाई रिटर्न के साथ यह सावधि जमा अल्पकालिक निवेश के लिए सबसे आकर्षक विकल्पों में से एक है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 02, 2024 14:08 IST
यह विशेष एफडी स्कीम सीमित है और सिर्फ एक निश्चित अवधि के लिए ही उपलब्ध है। - India TV Paisa
Photo:FILE यह विशेष एफडी स्कीम सीमित है और सिर्फ एक निश्चित अवधि के लिए ही उपलब्ध है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया ने नए साल में एक सुपर स्पेशल फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम पेश किया है। इस स्कीम का फायदा मौजूदा ग्राहक और नए ग्राहक दोनों ले सकते हैं। खास बात यह है कि इस स्कीम पर बैंक 7.50 प्रतिशत तक सालाना ब्याज दर ऑफर कर रहा है। यह स्कीम सिर्फ 2 करोड़ रुपये और 50 करोड़ रुपये के बीच की जमा राशि के लिए है। इस स्कीम की मेच्योरिटी 175 दिनों की है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, स्कीम की शुरुआत 1 जनवरी 2024 से हो गई है।

अल्पकालिक निवेश के लिए सबसे आकर्षक विकल्प

खबर के मुताबिक, सुपर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों (एचएनआई) और कॉरपोरेट्स को कम समय में अपने धन को निवेश करने का एक शानदार अवसर है। 175 दिनों की म्च्योरिटी के लिए 7.50% सालाना के हाई रिटर्न के साथ यह सावधि जमा अल्पकालिक निवेश के लिए सबसे आकर्षक विकल्पों में से एक है। यह समान अवधि के अन्य सावधि जमा विकल्पों से बेहतर है।

सिर्फ एक निश्चित अवधि के लिए ही उपलब्ध

यह विशेष एफडी स्कीम सीमित है और सिर्फ एक निश्चित अवधि के लिए ही उपलब्ध है। अगर कोई ग्राहक 60 साल और उससे ज्यादा लेकिन 80 साल से कम उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 6 महीने और उससे ज्यादा, 3 साल तक की अवधि के लिए उनकी खुदरा सावधि जमा (2 करोड़ रुपये से कम) पर 0.50% की अतिरिक्त ब्याज दर हासिल होगी। 80 साल और उससे ज्यादा उम्र के अति वरिष्ठ नागरिक समान अवधि सीमा के लिए समान खुदरा सावधि जमा पर 0.65% की अतिरिक्त ब्याज दर के लिए योग्य होंगे।

कुछ दिनों पहले ही एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी थी। यह ब्याज दर 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू है। इसके अलावा बीते दिसंबर में, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और डीसीबी बैंक ने भी अपनी एफडी (सावधि जमा) पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement