Tuesday, July 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, सीधे आपकी जेब से भी जुड़ी हैं चीजें, जानें पूरी डिटेल

1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, सीधे आपकी जेब से भी जुड़ी हैं चीजें, जानें पूरी डिटेल

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो 14 जून के बाद आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में खासतौर पर बदलाव देखने को मिल सकता है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 31, 2024 12:53 IST
1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के संशोधित नियम लागू हो जाएंगे।- India TV Paisa
Photo:FILE 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के संशोधित नियम लागू हो जाएंगे।

साल 2024 का छठा महीना 1 जून से शुरू होने जा रहा है। साथ ही साथ यह महीना कई वित्तीय और अन्य नियमों में बदलाव का साक्ष्य भी बनने वाला है। 1 जून से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का नतीजा आम लोगों पर सीधी-सीधे पड़ना तय है। इसमें हो सकता है गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव लागू हों। इसके अलावा, ट्रैफिक नियमों में खासतौर पर बदलाव देखे जा सकते हैं। आइए, यहां हम ऐसी ही कुछ नए नियमों को लेकर चर्चा करते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के बदलेंगे नियम

1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के संशोधित नियम लागू हो जाएंगे। आप 1 जून से अपना ड्राइविंग टेस्ट RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों पर दे सकेंगे। इसमें अब आपको टेस्ट देने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। अब आपके आस-पास के ऐसे मान्यताप्राप्त प्राइवेट सेंटर होंगे जहां आप जाकर टेस्ट दे सकेंगे। टेस्ट में पास होने पर फिर ड्राइविंग लाइसेंस की आगे की प्रक्रिया होगी।

नाबालिग ड्राइविंग पर सख्ती

1 जून से अगर कोई नाबालिग कार चलाता पकड़ा जाएगा तो उसपर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना 18 वर्ष की आयु होने पर निर्भर है। नए नियमों के तहत वाहन चलाते हुए पाए जाने वाले नाबालिग पर 25,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

ट्रैफिक नियमों में बदलाव

1 जून 2024 से ट्रैफिक बैन में बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के अनुसार, तेज गति से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा, बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा।

आधार कार्ड नियमों में बदलाव

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो 14 जून के बाद आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि आगामी 14 जून के बाद आधार कार्ड अपडेट कराने पर पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हो सकते हैं बदलाव

तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख़ को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। 1 जून को तेल कंपनियां सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं। माना जा रहा है कि कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में खासतौर पर बदलाव देखने को मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement