Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. ATM कार्ड पर भी मिलता है 5 लाख का इंश्योरेंस, क्लेम करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

ATM कार्ड पर भी मिलता है 5 लाख का इंश्योरेंस, क्लेम करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

बैंक एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के अलावा भी कई सुविधाएं मिलती है इनमें फ्री इंश्योरेंस शामिल हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 17, 2023 6:15 IST
ATM कार्ड  पर भी  मिलता है 5 लाख का इंश्योरेंस, क्लेम करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप- India TV Paisa
Photo:FILE ATM कार्ड पर भी मिलता है 5 लाख का इंश्योरेंस

Bank ATM free insurance facility: रूपे कार्ड और प्रधानमंत्री जनधन योजना के अलावा भी बहुत सारे अकाउंट होल्डर्स के पास एटीएम कार्ड हैं। इसका इस्तेमाल तो पहले से ही कर रहे हैं, लेकिन कोविड के बाद बैंक एटीएम कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है। अब किसी भी सामान को खरीदने के लिए कैश की बहुत कम जरूरत पड़ती है। सिर्फ इतना ही नहीं बैंक एटीएम कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस की भी सुविधा मिलती है। इसे आप बेहद आसानी से क्लेम कर सकते हैं। यहां डिटेल में जानें बैंक एटीएम कार्ड फ्री इंश्योरेंस सुविधा के बारे में।

बैंक एटीएम कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस की रकम

किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का अगर 45 से अधिक दिनों तक इस्तेमाल कर चुके हैं तो आप फ्री इंश्योरेंस सुविधा के पात्र हैं। इनमें दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा दोनों ही शामिल है। अब इन दोनों स्थिति में इंश्योरेंस क्लेम कर सकेंगे। कार्ड की कैटेगरी के अनुसार रकम तय की गई है। क्लासिक कार्डधारक 1 लाख तक, प्लेटिनम पर 2 लाख रुपये, मास्टर पर 05 लाख रुपये, वीजा पर 1.5 से 2 लाख रुपये और सामान्य मास्टर कार्ड पर लगभग 50 हजार रुपये क्लेम कर सकते हैं। 

बैंक एटीएम कार्ड पर प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत फ्री इंश्योरेंस

प्रधानमंत्री जनधन योजना अकाउंट होल्डर्स के लिए बैंक एटीएम कार्ड पर एक खास फ्री इंश्योरेंस पॉलिसी है। इसके तहत लगभग 1 से 2 लाख तक फ्री इंश्योरेंस कवर क्लेम कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं दुर्घटना होने की स्थिति में 5 लाख रुपये और किसी वजह से दिव्यांग हो जाने पर 50 हजार रुपये ले सकेंगे। इसके अलावा दोनों पैर या हाथ पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाने पर 1 लाख रुपये और मौत होने पर 1–5 लाख रुपये तक इंश्योरेंस कवर मिलते हैं। 

बैंक एटीएम कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस क्लेम की प्रक्रिया

बैंक एटीएम कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस क्लेम करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले अकाउंट होल्डर्स नॉमिनी की जानकारी ऐड करवा लें। अस्पताल का इलाज खर्च, एक प्रमाण पत्र, पुलिस FIR की एक कॉपी के साथ आप इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। इसके अलावा अगर अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी मृत्यु प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement