Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. FD पर यहां मिल रहा सबसे शानदार ब्याज, करेंगे निवेश तो पाएंगे मोटा रिटर्न, यहां करें चेक

FD पर यहां मिल रहा सबसे शानदार ब्याज, करेंगे निवेश तो पाएंगे मोटा रिटर्न, यहां करें चेक

कुछ ऐसे सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक और एनबीएफसी कंपनियां हैं जहां आप आकर्षक रिटर्न के लिए पैसा लगा सकते हैं। सीनियर सिटीजन को तो कहीं 9.5% तक ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 03, 2023 15:59 IST
सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रतिशत और ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है।- India TV Paisa
Photo:FILE सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रतिशत और ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

अगर आपके पास पर्याप्त फंड है और उसे आप एक बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षित ऑप्शन में निवेश करना चाहते हैं तो मौजूदा समय में फिक्स्ड डिपोजिट (FD) में पैसा लगाने का सही समय है। कुछ ऐसे बैंक या वित्तीय संस्थान हैं जो फिलहाल आकर्षक ब्याज दरों पर एफडी (Fixed Deposit) में निवेश ऑफर कर रहे हैं। इनमें सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक और एनबीएफसी कंपनियां हैं जहां आप पैसा लगा सकते हैं। अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो आपको 0.50 प्रतिशत और ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाएगा।

एसबीआई की एफडी

सार्वजनिक क्षेत्र का और देश का सबसे बड़ा बैंक सभी कस्टमर्स के लिए 3% से 7.10% के बीच ब्याज दरें (sbi fd rates)ऑफर कर रहा है। सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 3.5% से 7.6% के बीच है। इन दरों को आखिरी बार 15 फरवरी 2023 को संशोधित किया गया था।

आईसीआईसीआई बैंक FD पर ब्याज दरें

प्राइवेट सेक्टर का आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सभी ग्राहकों के लिए एफडी पर 3% से 7.1% के बीच ब्याज दर ऑफर कर रहा है। फिक्स्ड डिपोजिट पर सीनियर सिटीजन को 16 अक्टूबर से लागू हुई अलग-अलग अवधि की एफडी पर 3.50% से 7.65% की ब्याज दरें मिलती हैं।

एचडीएफसी बैंक की लेटेस्ट दरें

प्राइवेट सेक्टर में देश का सबसे बड़ा एचडीएफसी बैंक एफडी (HDFC Bank FD) की अलग-अलग अवधि के लिए फिलहाल 3% से 7.20% की ब्याज दर लागू है। दूसरी ओर, वरिष्ठ नागरिकों को 3.5% से 7.75% के बीच ब्याज दरें मिलती हैं। ये दरें 1 अक्टूबर 2023 से लागू हैं।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी

एनबीएफसी कैटेगरी की यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) यह कंपनी सामान्य कस्टमर्स को 4.5% से 9% के बीच ब्याज दर पर एफडी (Fixed Deposit) में निवेश का ऑफर दे रही है। वरिष्ठ नागरिकों को सात दिन से दस साल के लिए एफडी (FD) में जमा राशि पर 4.5% से 9.5% तक ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है। 1001 दिनों की अवधि पर 9% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक की एफडी

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) आम ग्राहकों को सात दिनों से दस साल में परिपक्व होने वाली जमा पर 4% से 8.6% के बीच सावधि जमा ब्याज दर ऑफर करता है। वरिष्ठ नागरिकों को इतनी ही अवधि के लिए जमा राशि पर 4.5% से 9.1% तक ब्याज दर मिल रही है। 2 साल से 3 साल से अधिक के लिए 8.60% की उच्चतम ब्याज दर लागू है।

डीसीबी बैंक की ब्याज दरें

डीसीबी बैंक सामान्य ग्राहकों को 3.75% से 7.9% और वरिष्ठ नागरिकों को 4.25% से 8.50% की छूट देता है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, ये दरें 27 सितंबर 2023 से लागू हैं।

आरबीएल बैंक की एफडी दरें

आरबीएल बैंक जहां सामान्य ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.50% से 7.80% का ब्याज ऑफर कर रहा है, वहीं वरिष्ठ नागरिकों को टर्म डिपॉजिट पर 4% से 8.30% के बीच ब्याज मिलता है। ये दरें 16 अक्टूबर 2023 से लागू हैं।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की एफडी

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक सामान्य ग्राहकों के लिए सावधि जमा पर 3.50% से 7.75% के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक 4 से 8.25 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। सबसे ज्यादा ब्याज दर 549 दिनों से लेकर दो साल में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 7.75% दी जाती है

पंजाब एंड सिंध बैंक की नवीनतम एफडी ब्याज दरें

सामान्य कस्टमर्स को 2.8% से 7.40% तक ब्याज दर पर एफडी (FD) में निवेश ऑफर किया जा रहा है। सबसे अधिक ब्याज दर 444 दिनों में परिपक्व होने वाली सावधि जमा पर दी जा रही है। ये दरें 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement