Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Repo Rate बढ़ने से कितने रुपये बढ़ जाएगी कार, होम और पर्सनल लोन की EMI, यहां समझिए पूरा गणित

Repo Rate बढ़ने से कितने रुपये बढ़ जाएगी कार, होम और पर्सनल लोन की EMI, यहां समझिए पूरा गणित

Home, car and Personal Loan EMI: आरबीआई के इस कदम से आम जनता पर सीधा असर पड़ेगा। होम, कार और पर्सनल लोन की ईएमआई अधिक हो जाएगी। आइए समझते हैं कि पहले से चल रही आपकी ईएमआई पर इसका कितना असर पड़ेगा? इसके पीछे की गणित क्या है?

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 08, 2023 14:51 IST
home car and personal loan EMI is increasing after repo rate increase - India TV Paisa
Photo:FILE कितने रुपये बढ़ जाएगी कार, होम और पर्सनल लोन की EMI

Home Loan Interest Rate Increase: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को एक बार फिर रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी की है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि मौद्रिक समिति की बैठक में रेपो दर को 0.25 बेसिस प्वाइंट तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, जिससे रेपो रेट बढ़कर 6.50% हो जाएगी। केंद्रीय बैंक के मुताबिक, यह  निर्णय बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए लिया गया है। आरबीआई के इस कदम से आम जनता पर सीधा असर पड़ेगा। होम, कार और पर्सनल लोन की ईएमआई अधिक हो जाएगी। आइए समझते हैं कि पहले से चल रही आपकी ईएमआई पर इसका कितना असर पड़ेगा? इसके पीछे की गणित क्या है?

गणित जानने से पहले जानिए नियम

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जब आरबीआई रेपो रेट बढ़ाता है तो वह आदेश देश में मौजूद सभी बैंको के लिए होता है। यानि कि बैंक जब आरबीआई से कर्ज लेते हैं तो उन्हें रिटर्न करते वक्त मौजूदा रेपो रेट पर ब्याज चुकाना पड़ता है। सामान्य तौर पर जब-जब आरबीआई रेपो रेट बढ़ाता है, सरकारी और गैर सरकारी बैंक अपने होम लोन इंटरेस्ट रेट में भी उसके हिसाब से बदलाव कर देते हैं। हालांकि सभी बैंको के पास इंटरेस्ट रेट बदलने का अपना अधिकार होता है। ऐसे में आपका EMI कितना बढ़ेगा इसका एकदम सटीक जानकारी दे पाना मुश्किल है, लेकिन लगभग कंडीशन में RBI जितने प्रतिशत की बढ़ोतरी रेपो रेट में करता है, बैंक भी इंटरेस्ट रेट में उतने फीसदी का इजाफा कर देते हैं। मतलब कि जैसे ही आरबीआई बैंक से चार्ज अधिक वसूलता है, बैंक उसे चुकाने के लिए आम जनता पर बोझ डाल देते हैं।

20 साल के होम लोन पर ऐसे बदलेगी ईएमआई

अगर आपने 20 साल की अवधि के लिए 8.25 फीसदी सालाना दर पर 25 लाख रुपये का होम लोन लिया है और ब्याज 8.50 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है, तो आपकी ईएमआई 394 रुपये बढ़कर 21,302 रुपये से 21,696 रुपये हो जाएगी। 50 लाख रुपये की ईएमआई 788 रुपये बढ़कर 42,603 रुपये से बढ़कर 43,391 रुपये हो जाएगी।

कार और बाइक लोन पर इतना होगा असर

इसी तरह 7 साल की अवधि वाले 7.50 लाख रुपये के ऑटो लोन पर अगर ब्याज दर 9 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दी जाती है तो ईएमआई 400 रुपये महंगी हो जाएगी।

पर्सनल लोन पर भी गिरेगा गाज

इसी तरह, एक व्यक्ति जिसने 5 साल की अवधि के लिए 13% प्रति वर्ष की दर से 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन लिया है, तब ईएमआई ब्याज दर 15% तक बढ़ने की स्थिति में 518 रुपये बढ़कर 11,377 रुपये से 11,895 रुपये हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement