Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Karwa Chauth 2023: लाइफ पार्टनर को दे सकते हैं ये फाइनेंसियल गिफ्ट, चेहरे पर हर रोज दिखेगी स्माइल

Karwa Chauth 2023: लाइफ पार्टनर को दे सकते हैं ये फाइनेंसियल गिफ्ट, चेहरे पर हर रोज दिखेगी स्माइल

जानकारों का कहना है कि करवाचौथ (Karwa Chauth) सिर्फ प्यार का जश्न मनाने का दिन नहीं है बल्कि यह एक साथ मिलकर अपने भविष्य की योजना बनाने का भी मौका है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 01, 2023 13:59 IST
ये फाइनेंशियल गिफ्ट किसी भी स्थिति में आपकी मदद ही करेंगे।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY ये फाइनेंशियल गिफ्ट किसी भी स्थिति में आपकी मदद ही करेंगे।

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर अपनी पत्नी को म्यूचुअल फंड, रियल एस्टेट या सोने के माध्यम से वित्तीय सुरक्षा का गिफ्ट (financial gifts on Karwa Chauth) आप दे सकते हैं। ये फाइनेंशियल गिफ्ट किसी भी स्थिति में आपकी मदद ही करेंगे। आज इस खास मौके पर पत्नी के नाम पर आपको इनमें निवेश कर आपके परिवार के लिए सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने पर फोकस करना चाहिए। आइए, हम यहां ऐसे कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट्स (financial gifts) पर चर्चा करते हैं जिसे आप अपनी पत्नी को दे सकते हैं।

म्यूचुअल फंड्स

इस करवाचौथ म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) एक शानदार फाइनेंसियल गिफ्ट (financial gifts)हो सकता है। आप अपनी पत्नी के नाम पर नियमित रूप से छोटी रकम निवेश कर सकते हैं। आप महज 500 रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं। एसआईपी खुदरा निवेशकों के लिए निवेश का सबसे पसंदीदा तरीका बन गया है क्योंकि यह उन्हें बाजार में अत्यधिक अस्थिरता से बचाता है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, जानकारों का कहना है कि लंबी अवधि के पूंजी निर्माण के लिए इक्विटी फंड से लेकर स्थिरता के लिए डेट फंड तक, हर इच्छा के लिए एक म्यूचुअल फंड है।

रियल एस्टेट

रियल एस्टेट (Real Estate) एक भौतिक संपत्ति है, जो लंबी अवधि में ग्रोथ की क्षमता भी उपलब्ध कराता है। इस खास मौक पर इस साल वित्तीय सुरक्षा का उपहार देने पर विचार करें, चाहे वह घर खरीदना हो या संपत्ति में निवेश करना हो। करवाचौथ (Karwa Chauth) सिर्फ प्यार का जश्न मनाने का दिन नहीं है बल्कि यह एक साथ मिलकर अपने भविष्य की योजना बनाने का भी मौका है।

सोना

सोना (Gold) देश में बेहद शुभ और सुरक्षित निवेश साधन माना जाता है। आप अपनी पत्नी को सोना किसी भी रूप में उपहार में दे सकते हैं- फिजिकल, डिजिटल, गोल्ड ईटीएफ, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में से कोई भी ऑप्शन आप चुन सकते हैं।

स्टॉक्स

आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी की जानकारी हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप शेयरों (stocks) में एसआईपी निवेश भी कर सकते हैं? इस रणनीति के तहत, निवेशक हर हफ्ते, महीने या साल में एक निश्चित तारीख पर निश्चित संख्या में शेयर खरीद सकते हैं या किसी व्यक्तिगत स्टॉक में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं। अपनी पत्नी के नाम पर एक स्टॉक एसआईपी खरीदें। यह भी एक शानदार गिफ्ट साबित हो सकता है।

टर्म इंश्योरेंस

टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) फैमिली के मुख्य कमाने वाले की असमय निधन हो जाने की स्थिति में परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है। यह बच्चे की शिक्षा या शादी जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों और मौजूदा लोन को चुकाने सहित दूसरे भुगतान करने में मदद करता है।

हेल्थ इंश्योरेंस

कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को यह एहसास करा दिया कि हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) की क्या भूमिका है। ऐसे में एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बड़े, अप्रत्याशित मेडिकल खर्चों के लिए कवर प्रदान कर सकती है और स्वास्थ्य संकट के दौरान कुछ आराम प्रदान कर सकती है। अगर आपकी पत्नी अभी तक हेल्थ पॉलिसी कवर के दायरे में नहीं है तो पॉलिसी तुरंत खरीद लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement