Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फरे ही नहीं मीठी मठरी के बिना भी अधूरा है करवा चौथ का व्रत, झटपट ऐसे बना लें सरगी की ये ख़ास मिठाई

करवा चौथ के दिन फरे बनाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन मठरी बनाने का भी रिवाज़ है। करवा चौथ की सुबह सरगी की थाली में यह मिठाई ज़रूर होनी चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि यह मिठाई कैसे बनाई जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 31, 2023 20:54 IST
Meethi mathri on karwa chauth, - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Meethi mathri on karwa chauth,

कल 1 नवंबर को देश में करवा चौथ मनाया जाएगा। इस व्रत को महिलायें अपनी पतियों की लंबी उम्र और स्वास्थ की कामना करते हुए रखती हैं। महिलायें अखंड सौभाग्य के लिए इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं और कुंवारी कन्याएं अच्छे वर के लिए भी यह व्रत रखती है। इस व्रत की तैयारियां महीनों पहले से शुरू हो जाती हैं। इस व्रत में फरे बनाने का विधान है। फरों को पूजा की थाली में रखकर चढ़ाया जाता है। लेकिन इस व्रत के दिन मीठी मठरी को सरगी में चढ़ाया जाता है, यह मिठाई पंजाबी लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये मीठी मठरी कैसे बनायें।

मठरी के बिना अधूरी है सरगी की थाल

सरगी सास अपनी बहु को देती है। सरगी में कई तरह के फ़ूड होते हैं। जिनमे फ्रूट्स, ड्राईफ्रुइट्स शामिल हैं। लेकिन सरगी की थाल में जो चीज़ सबसे अहम होती है वो है मठरी। वैसे तो मठरी नमकीन भी होती है लेकिन इस दिन मीठी मठरी बनाई जाती है।

अब भी अटकी पड़ी है करवा चौथ की शॉपिंग? दिल्ली की इन 3 जगहों से तुरंत हो जाएगी खरीददारी

मठरी बनाने की सामग्री 

  • मैदा – 2 कप
  • सूजी  – 1/2 कप
  • देसी घी – 4 टी स्पून
  • चीनी पाउडर– 6 टी स्पून
  • घी – तलने के लिए
  • तिल

ऐसे बनाएं मठरी

सबसे पहले एक बाउल में मैदा छानकर इसमें घी मिलाकर गुनगुने पानी से गूंथना चाहिए। अब चीनी से चाशनी बनाकर इसमें दूध डालना चाहिए। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर, उन्हें बेलकर देसी घी में फ्राई करें और इन्हें दस मिनट के लिए चाशनी में डालकर बाहर निकाल लें। ध्यान रखें मठरी को हल्की आंच पर सुनहरा होने तक फ्राई करें, इससे इसका स्वाद बढ़ जाएगा और मठरी कच्ची नहीं रहेंगी। पिस्ता के टुकड़ों से इसे गार्निश करें। अब आप इसे सुबह सरगी में खा सकती हैं।  इस प्रकार से सरगी स्पेशल मीठी मठरी बन जाती है।

खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से मिलेंगे ये 4 ज़बरदस्त फायदे, सेहत हो जाएगी दुरुस्त

दिल्ली के इन मार्केट्स से 50 रुपए में लगवाएं करवा चौथ की मेहंदी, डिज़ाइन ऐसी की हर कोई देखता रह जाए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement