Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से मिलेंगे ये 4 ज़बरदस्त फायदे, सेहत हो जाएगी दुरुस्त

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मामूली सा दिखने वाला दालचीनी आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 30, 2023 21:40 IST
Cinnamon Water Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cinnamon Water Health Benefits

रसोईघर में पाए जाने वाला दालचीनी ऐसा मसाला है, जिसकी भीनी भीनी खुशबु से हमारा किचन गुलज़ार होता है। दालचीनी चाय से लेकर काढ़ा और सब्जी से लेकर बिरयानी हर डिश में इस्तेमाल होनेवाला मसाला है। सुगंधित मसाला दालचीनी के फायदों की लिस्ट बेहद लंबी है। दरअसल, दालचीनी सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता, बल्कि सेहत का भी ख्याल रखता है। दालचीनी में मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिंस,और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मामूली सा दिखने वाला दालचीनी आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

वजन करता है कम

दालचीनी आपका वेट लॉस करने में मदद करती है। ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है, जिससे तेजी से वजन घटाना आसान हो जाता है। दालचीनी भूख को कम करती है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीने से मोटापा और पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है।

दिल की सेहत को सुधारे

बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवन कम करने के लिए आप नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीएं। इसका सेवन करने से उनकी नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर आ जाता है। इस वजह से आपके दिल की सेहत बेहतर हो जाती है और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है।

इन घरेलू नुस्खों से एक दिन में दूध की तरह सफ़ेद हो जाएंगे आपके पीले मटमैले दांत

इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत

दालचीनी में एंटीबैक्टाीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इससे आप कई बीमारियों से दूर रहती है। इसके अलावा दालचीनी में पॉलीफिनॉल और प्रोऐंथोसाइनिडिन्स पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से कब्ज और पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

दालचीनी का पानी सूजन को कम करके और स्वस्थ रंग को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ये मुंहासे के साथ-साथ स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है।

व्रत के दौरान एनर्जी न हो डाउन इसलिए Karwa Chauth से एक दिन पहले कर लें ये काम

ओपन रिलेशनशिप पर दीपिका पादुकोण हो रहीं बुरी तरह ट्रोल, जानें क्यों बढ़ रहा है युवाओं में इसका क्रेज़ ?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement