Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. हेल्थ इंश्योरेंस की तरह कार इंश्योरेंस भी है जरूरी, पॉलिसी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

New Car Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस की तरह कार इंश्योरेंस भी है जरूरी, पॉलिसी लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

हम कार खरीदने के बाद कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के बारे में जरूर सोचते हैं। ऐसे में कभी-कभी जल्दबाजी में गलती भी कर जाते हैं। वहीं आज हम आपको New Car Insurance से जुड़ी कई अहम बातें बताने जा रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 01, 2023 20:00 IST
Important information to car insurance Policy- India TV Paisa
Photo:CANVA नई कार के लिए लेना है कार इंश्योरेंस, इन अहम बातों के बारे में आपने जाना क्या

कार खरीदने के बाद हमारे घर पर खुशियों का माहौल होता है। कार आने के बाद हम इसकी सुरक्षा को लेकर चिंतित हो जाते हैं। ऐसे में कार का इंश्योरेंस कराने का या कह सकते हैं कि हम कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर विचार करते हैं। वहीं आज के समय में कार की पॉलिसी बेचने वाली कंपनियों की भरमार है, ऐसे में आपको कुछ बातों को जानकर इनमें से ही सही का चुनाव करना होता है। आज हम आपको कार इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़ी कई अहम बातों के बारे में बतलाने वाले हैं। 

ये बातें है Car insurance खरीदने के दौरान अहम, जानें इनके बारे में 

बता दें कि जब आप Car insurance policy लेने जाते हैं तो आपको शर्तों और नियमों का एक लंबा तगड़ा लेखा जोखा दिया जाता है, इसके साथ ही इसमें जो भी लिखा होता है वह बहुत ही छोटे अक्षरों में लिखा होता है। ऐसे में आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसके बाद ही Car insurance policy को अपनी कार के लिए लें। इसके साथ ही अगर आप नई कार लेते हैं तो सबसे पहले आपको थर्ड पार्टी बीमा कवर को लेना चाहिए, क्योंकि यह अनिवार्य है। 

इस तरह की Car insurance policy को दें तव्वजो

बता दें कि Car insurance policy लेते समय आप यह ध्यान दें कि जो भी इंश्योरेंस कवर आप ले रहे हैं वह कॉम्प्रिहेंसिव है या नहीं। वहीं आप कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस को खरीदने में दिलचस्पी दिखाये, क्योंकि यह आपकी कार की बाढ़, चक्रवात, भूकंप जैसी आपदाओं से हुई क्षतिपूर्ति को कवर करता है। 

ले रहे हैं Car insurance policy, इन बातों का भी बेहतरी से दें ध्यान

अगर आप Car insurance policy लेने जा रहे हैं आप अपने स्तर से इसके लिए रिसर्च जरूर करें, इसके जरिये आपके सामने कई तरह के विकल्प खुलेंगे। इसके साथ ही आप Car insurance policy लेते समय IDV की जांच जरूर करें। वहीं IDV को insured declared value के रूप जाना जाता है, जहां आपकी कार चोरी हो जाने पर बीमाकर्ता आपकी कार का पूरा भुगतान IDV के आधार पर करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement