Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. तीन बैंकों ने FD पर ब्याज दरों में कर दिया बदलाव, निवेश से पहले जानें कौन दे रहा ज्यादा रिटर्न

तीन बैंकों ने FD पर ब्याज दरों में कर दिया बदलाव, निवेश से पहले जानें कौन दे रहा ज्यादा रिटर्न

तीनों बैंकों ने अलग-अलग अवधि के फिक्स्ड डिपोजिट की दरों में बदलाव किया है। सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 20, 2023 15:23 IST
फिक्स्ड डिपोजिट- India TV Paisa
Photo:PTI फिक्स्ड डिपोजिट

फिक्स्ड डिपोजिट (FD) कराने वालों के लिए जरूरी खबर है। अगर आप फिक्स्ड डिपोजिट कराने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए एक अपडेट है। देश के तीन बैंकों-कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), एक्सिस बैंक (Axis Bank) और आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने अपनी एफडी पर ऑफर किए जाने वाली ब्याज दरों में संशोधन किया है। आप अब नए सिरे से बैंकों की तरफ से मिल रहे ब्याज की पड़ताल के बाद ही निवेश का फैसला करें तो बेहतर होगा। 

कोटक महिंद्रा बैंक 

कोटक महिंद्रा बैंक ने सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दर में संशोधन किया है। नए डाटा के बाद, कोटक बैंक (Kotak Mahindra Bank) 7 दिनों से 10 सालों में मेच्योर होने वाली डिपोजिट पर सामान्य ग्राहकों के लिए 2.75% से 7.25% की ब्याज दर (Kotak Mahindra Bank FD rates) की पेशकश कर रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन को इन अवधि के लिए एफडी पर 3.25% से 7.75% की ब्याज दर ऑफर की जा रही हैं। ये दरें 13 सितंबर 2023 से लागू हैं.

एक्सिस बैंक की दरें

प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने अपनी सावधि जमा यानी फिक्स्ड डिपोजिट (FD)पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक,नई दरें 18 सितंबर, 2023 से लागू हो गई हैं। एक्सिस बैंक सामान्य नागरिकों को 3% से 7.10% और सीनियर सिटीजन को 3% से 7.75% की ब्याज दर (Axis Bank fd rates) ऑफर कर रहा है। 

आईडीबीआई बैंक ने भी किया संशोधन

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने भी अपने कस्टमर के लिए नई और संशोधित ब्याज दरें लागू कर दी हैं। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, ये दरें 15 सितंबर, 2023 से प्रभावी हो गई हैं। आईडीबीआई बैंक सामान्य ग्राहकों (60 साल से कम उम्र) को 7 दिनों से 5 साल में मेच्योर होने वाली एफडी पर 3% से 6.8% और सीनियर सिटीजन को 3.5% से 7.3% तक ब्याज दर (IDBI Bank fd rates) ऑफर कर रहा है। 

फिक्स्ड डिपोजिट लंबे समय पर अब आकर्षक हुआ है। बैंक सामान्य कस्टमर्स को भी 7 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं।  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो दर में बढ़ोतरी को रोकने के फैसले के बाद, बैंकों ने हालांकि एफडी की ब्याज दरों में और बढ़ोतरी का सिलसिला फिलहाल रोक दिया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement