Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. FD पर फिर बढ़ेंगी ब्याज दरें, इस कारण बैंक इतनी फीसदी की करेंगे वृद्धि, जानें कब से होगी बढ़ोतरी

FD पर फिर बढ़ेंगी ब्याज दरें, इस कारण बैंक इतनी फीसदी की करेंगे वृद्धि, जानें कब से होगी बढ़ोतरी

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि एफडी पर ज्यादा ब्याज लेने का यह आखिरी मौका होगा। इस मौके का फायदा उठाकर निवेशक जमा पर ज्यादा रिटर्न ले सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 12, 2023 11:32 IST
FD- India TV Paisa
Photo:FILE एफडी

बैंक एफडी (Fixed Deposit) कराने की सोच रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही बैंक एक बार फिर से एफडी पर ब्याज दरों में वृद्धि करेंगे। बैंकिंग सेक्टर के जानकारों का कहना है कि त्योहारी सीजन से पहले बैंकों की ओर से एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। ऐसा इ​सलिए कि त्योहारी सीजन में लोन की जबरदस्त मांग को पूरा करने के लिए अधिकांश बैंक एसेट-लायबिलिटी मिसमैच को दूर करना चाहते हैं। इसलिए वो जमा पर वृद्धि कर निवेशकों को आकर्षित करने की तैयारी कर रहे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से इंक्रीमेंटल कैश रिजर्व रेशियो (I-CRR) को वापस लेने से बैंकों को फायदा मिलेगा। 

ब्याज दरों में 0.25% की बढ़ोतरी संभव 

जानकारों का कहना है ​कि एफडी (FD) में निवेश को आकर्षित करने के लिए बैंक ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25% की बढ़ोतरी कर सकते हैं। कई बैंकों ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। पंजाब नेशनल बैंक ने 270 दिन की एफडी पर हाल ही में ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है। आने वाले दिनों में दूसरे बैंक भी ब्याज दरों में वृद्धि करेंगे। 

निवेश के लिए शानदार मौका होगा 

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि एफडी पर ज्यादा ब्याज लेने का यह आखिरी मौका होगा। इस मौके का फायदा उठाकर निवेशक जमा पर ज्यादा रिटर्न ले सकते हैं। वो एफडी कराने से पहले बैंकों में मिल रहे ब्याज का आकलन कर बेस्ट एफडी रेट का चुनाव कर सकते हैं। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement