Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Fixed Deposit: बिना जोखिम के मिलता है शानदार रिटर्न, जानें FD के ये 5 बेहतरीन फायदे

Fixed Deposit: बिना जोखिम के मिलता है शानदार रिटर्न, जानें FD के ये 5 बेहतरीन फायदे

जितने भी रिस्‍क फ्री निवेश ऑप्‍शन की बात करें तो अमूमन इसमें एफडी सबसे बेहतर रिटर्न देने वाला प्रोडक्‍ट है। बिना किसी जोखिम के निवेश करने वाले लोगों के लिए यह एक अच्‍छा विकल्‍प है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 16, 2023 10:01 IST
FD- India TV Paisa
Photo:FILE एफडी

अगर आप अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह लगाना चाहते हैं जहां जोखिम न के बराबर हो और साथ ही एक तय रिटर्न भी मिले। ऐसे में आपके लिए एफडी (FD) यानी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। एफडी को टर्म डिपॉजिट (term deposit) के रूप में भी जाना जाता है। इस पर दूसरे जोखिम मुक्‍त प्रोडक्‍ट जैसे सेविंग अकाउंट और सरकारी बॉन्‍ड की तुलना में अधिक रिटर्न भी मिलता है। एफडी में निवेश आम तौर पर बाजार के जोखिम से मुक्‍त रहता है और मैच्‍योरिटी या रेग्‍युलर इंटरवल पर निश्चित रिटर्न मिलता है।

मिल रहा 8 फीसदी तक का ब्याज

आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद देश के अधिकांश बैंक अलग-अलग एफडी पर बेहतर ब्याज दे रहे हैं। कई बैंक 3 से 5 साल की एफडी पर 8 फीसदी तक सालाना ब्याज दे रहे हैं। इस मौके का फायदा उठाकर आप आसानी से शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी FD देश में सभी उम्र वर्ग के लिए निवेश का एक सबसे लोकप्रिय प्रोडक्‍ट है। एफडी की लोकप्रियता के पीछे इसके कुछ खास फायदे हैं। आइए जानते हैं एफडी के 5 फायदें-

1. फिक्स और रिक्स फ्री रिटर्न

एफडी बाजार के उतार-चढ़ाव से मुक्‍त रहता है। यानी बाजार में किसी भी तरह की हलचल हो उसका एफडी के रिटर्न पर कोई असर नहीं होता है। इसलिए इसे निवेशकों के लिए निवेश का एक स्‍टेबल ऑप्‍शन करते हैं। दूसरी अहम बात यह है कि एफडी पर ब्‍याज पहले से ही तय होता है। यानी निवेशक को यह मालूम होता है कि एक निश्चित अंतराल पर उसे कितनी निश्चित इनकम होगी।

2. लिक्विडिटी की सुविधा

एफडी एक सबसे अधिक लिक्विड निवेश है और जरूरत पड़ने पर इससे कभी भी पैसा निकाला जा सकता है। यानी आपात स्थिति में पैसे की जरूरत पड़ने पर निवेश अपनी एफडी को उसकी मैच्‍योरिटी से पहले भी निकाल सकता है। हालांकि उसके लिए उसे कुछ निश्चित चार्ज देना पड़ता है। अधिकांश बैंक 0.50 फीसदी से 1.0 फीसदी तक प्री-मैच्‍योर विद्ड्रॉल चार्ज लेता है। बैंकों और एनबीएफसी के प्री-मैच्‍योरिटी विद्ड्रॉल चार्ज टेन्‍योर के अनुसार तय होता है। 

3. लोन की सुविधा  

एफडी एक ऐसा निवेश ऑप्‍शन है, जिस पर आप लोन भी ले सकते हैं। अधिकांश वित्‍तीय संस्‍थान ग्राहकों को जरूरत पर बिना एफडी तोड़े उसकी रकम का 90 फीसदी तक लोन ऑफर करते हैं। इस लोन की ब्‍याज दरें बहुत सामान्‍य होती हैं। एसबीआई की एफडी पर लोन सुविधा की शर्तों के अनुसार, एफडी पर लोन लेने के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती है। किसी तरह की प्रीपेमेंट पेनल्‍टी भी नहीं लगती है। 

4. न्‍यूनतम निवेश और अधिक फ्लेक्सिबिलिटी

एफडी एक सबसे अधिक फ्लेक्सिबल प्रोडक्‍ट है यानी इसमें अवधि और रकम खुद ही सलेक्‍ट करने की आजादी होती है। यानी एफडी में निवेश 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए किया जा सकता है। 

5. अच्‍छा रिटर्न

जितने भी रिस्‍क फ्री निवेश ऑप्‍शन की बात करें तो अमूमन इसमें एफडी सबसे बेहतर रिटर्न देने वाला प्रोडक्‍ट है। बिना किसी जोखिम के निवेश करने वाले लोगों के लिए यह एक अच्‍छा विकल्‍प है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement