Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Mutual Funds: जान लीजिए 40:40:20 रूल, बाजार के उतार-चढ़ाव के बीच भी दिला सकता है धमाकेदार रिटर्न

Mutual Funds: जान लीजिए 40:40:20 रूल, बाजार के उतार-चढ़ाव के बीच भी दिला सकता है धमाकेदार रिटर्न

40:40:20 रूल एक ऐसा नियम है जिसकी मदद से आप उतार-चढ़ाव भरे बाजार में भी अपने निवेश पर रिटर्न कमाने के साथ अपनी कैपिटल को भी सेफ रख सकते हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: October 21, 2023 16:39 IST
Mutual Fund- India TV Paisa
Photo:फाइल Mutual Fund

शेयर बाजार में हर निवेशक अधिक से अधिक रिटर्न कमाना चाहता है। मौजूदा समय में वैश्विक परिस्थितियों के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव होने की वजह से रिटर्न कमाना बेहद मुश्किल बना हो गया है। ऐसे में निवेशक नए-नए तरीके ढूढं रहे हैं जिसकी मदद से ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सके। 

उतार-चढ़ाव भरे बाजार में अपनाएं 40:40:20 रूल 

उतार-चढ़ाव या अस्थिर बाजार में किसी भी निवेशक की पहली प्राथमिकता उसका कैपिटल बचाना होना चाहिए। अगर आपका कैपिटल सेफ रहेगा तो आप लंबे समय तक बाजार में टिक पाएंगे और अधिक मुनाफा कमा पाएंगे। बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे समय में 40:40:20 रूल अपनाना बेहतर रहता है। इससे आपको अधिक हासिल करने में मदद मिलेगी। 

क्या है 40:40:20 रूल?

निवेश इस नियम के तहत आपको अपना 40 प्रतिशत पैसा हाइब्रिड फंड्स में जमा करना होगा। वहीं, बाकी के 60 प्रतिशत में से 40 प्रतिशत डावर्सिफाइड फंड्स और बाकी बचा 20 प्रतिशत विशेष सेक्टर से जुड़े फंड में निवेश करना होगा। 

उदाहरण के लिए अगर आपके पास 100 रुपये है। इस नियम के तहत आपको 40 रुपये हाइब्रिड फंड्स और 40 रुपये डावर्सिफाइड फंड्स और 20 रुपये विशेष सेक्टर से जुड़े फंड में निवेश करने होंगे। 

किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप किसी म्यूचुअल फंड में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों पर विषेश ध्यान देना चाहिए।
  • हमेशा लंबी अवधि के नजरिए से ही पैसा लगाना चाहिए। 
  • कम एक्सपेंस रेश्यों वाले फंड्स का चुनाव करें।
  • अगर फंड्स की जानकारी है तो डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स स्कीम में निवेश करें।

(नोट: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर है। निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement