Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में मिल रहा 8.2% ब्याज, टैक्स छूट का भी है बेनिफिट,समझें जरूरी बातें

सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में मिल रहा 8.2% ब्याज, टैक्स छूट का भी है बेनिफिट,समझें जरूरी बातें

स्कीम में मौजूदा समय में रिटर्न भी शानदार मिल रहा है। इतना ही नहीं अगर इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman
Published on: September 13, 2023 15:20 IST
Senior Citizen Savings Scheme- India TV Paisa
Photo:PIXABAY सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन के लिए निवेश करके के यूं तो कई ऑप्शन (Senior Citizen Scheme) हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस का सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme (SCSS) निवेश के लिए एक बेहतर साधन है। एक तो इसमें निवेश की सुरक्षा की गारंटी होती है और दूसरा, इस स्कीम में मौजूदा समय में रिटर्न भी शानदार मिल रहा है। इतना ही नहीं अगर इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है। इसमें निवेश की शुरुआत करना बेहद आसान है। आप महज 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं।  

अकाउंट ओपन के नियम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आमतौर पर 60  साल से ज्यादा की उम्र के लोग अकाउंट ओपन करा सकते हैं। इसके अलावा, रिटायर्ड डिफेंस कर्मचारी जो 50 साल से ऊपर और 60 साल से नीचे हैं, अकाउंट ओपन करा सकते हैं। इसमें अकाउंट या तो सिंगल या पति या पत्नी के साथ ज्वाइंट खोला जा सकता है। ज्वाइंट अकाउंट में पूरी रकम पर कंट्रोल फर्स्ट अकाउंट होल्डर के पास होता है। अगर सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में कुल ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 50,000/- रुपये से ज्यादा है तो ब्याज टैक्स योग्य है और पेमेंट किए गए कुल ब्याज से निर्धारित दर पर टीडीएस काटा जाएगा। अगर फॉर्म 15 जी/15एच जमा किया गया है और अर्जित ब्याज निर्धारित सीमा से ज्यादा नहीं है तो कोई टीडीएस नहीं काटा जाएगा।

निवेश का फंडा

ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 1000 के मल्टीपल में मैक्सिमम 30 लाख रुपये तक डिपोजिट कर सकते हैं। अगर आप तय लिमिट से ज्यादा पैसे डिपोजित कर देते हैं तो वह राशि आपको तुरंत वापस कर दी जाती है। इसमें 1000 रुपये में आप पोस्ट ऑफिस का सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट (Senior Citizen Savings Scheme Account) ओपन करा सकते हैं। निवेश की गई राशि पर सालाना 8.20 प्रतिशत ब्याज ऑफर किया जा रहा है। यहां बता दें, ब्याज तिमाही आधार पर देय है। अगर क्लेम नहीं  किया जाए तो इन ब्याज की राशि पर कोई एक्स्ट्रा बेनिफिट या ब्याज नहीं दिया जाता है। 

कब अकाउंट होगा मेच्योर

इस स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme (SCSS) के तहत अकाउंट 5 साल में मेच्योर हो जाएगा। इसके बाद आप अकाउंट को चाहें को क्लोज करा सकते हैं। यही नहीं, आप अकाउंट को एक्सटेंड भी करा सकते हैं। अगर अकाउंट होल्डर की मेच्योरिटी से पहले निधन हो जाता है तब उस समय अकाउंट में मौजूद राशि पर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की ब्याज दर लागू होगी. अकाउंट को समय से पहले क्लोज कराते हैं तो पोस्ट ऑफिस की तय शर्तों से गुजरना होता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement