Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Ration Card Update: राशन कार्ड में ऐसे जोड़े अपने परिवार के नए सदस्यों के नाम, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

Ration Card Update: राशन कार्ड में ऐसे जोड़े अपने परिवार के नए सदस्यों के नाम, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

Ration Card Update: मौजूदा समय में राशन कार्ड (Ration Card) एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसके रहने पर ही आपको सरकार की ओर से राशन समेत अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्य और किसी नए सदस्य के आगमन पर उसका नाम जुड़ा हुआ हो।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: October 03, 2022 18:56 IST
Ration Card Update- India TV Paisa
Photo:INDIA TV राशन कार्ड में ऐसे जोड़े अपने परिवार के नए सदस्यों के नाम

Highlights

  • सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज समेत कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई है
  • राज्य सरकारें ऑनलाइन दे रही राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा
  • राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन नाम जोड़ने का लिंक मिलेगा

Ration Card Update: मौजूदा समय में राशन कार्ड (Ration Card) एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसके रहने पर ही आपको सरकार की ओर से राशन समेत अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाती हैं। कोरोना महामारी के बाद सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज समेत कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई है। सरकार की ओर से राशन की मात्रा सदस्य संख्या के आधार पर ही उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्य और किसी नए सदस्य के आगमन पर उसका नाम जुड़ा हुआ हो। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपना या परिवाार के किसी नए सदस्य का नाम घर बैठे मिनटों में जोड़ सकते हैं। 

ऑनलाइन इस तरह करें आवेदन

राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा आज कल अधिकांश राज्य सरकारें ऑनलाइन दे रही हैं। ऐसे में आप अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर आपको राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जोड़ने का लिंक आसानी से मिल जाएगा। उस लिंक को क्लिक करें और नए सदस्य की सभी जरूरी जानकारी भरें। हालांकि, इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए। अगर जरूरी दस्तावेज नहीं हैं तो आवेदन नहीं कर पाएंगे। आवेदन करने पर उसका प्रिंट आउट निकाल लें और संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर दें। संबंधित अधिकारी आपके आवेदन को जांचने के बाद आपके परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ देगा। बता दें, राशन कार्ड को एक जरूरी पहचान पत्र के तौर पर भी माना जाता है। आप इसकी मदद से अपने दूसरे दस्तावेज बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत 

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने से पहले कुछ दस्तावेज तैयार कर लें। ऐसा कर आप आसानी से अपने नए सदस्य का नाम जोड़ पाएंगे। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी। 

बच्चे का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज

  1. पिता का राशन कार्ड
  2. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  3. माता-पिता का आईडी प्रूफ

वधु का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज

  1. शादी का प्रमाण पत्र 
  2. पति का राशन कार्ड
  3. आधार कार्ड

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement