Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सिबिल स्कोर अच्छा तो SBI दे रहा है सस्ता कर्ज, बैंक ने शुरू की यह स्पेशल स्कीम

सिबिल स्कोर अच्छा तो SBI दे रहा है सस्ता कर्ज, बैंक ने शुरू की यह स्पेशल स्कीम

SBI की वेबसाइट के अनुसार, 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए, नियमित होम लोन की ब्याज दर न्यूनतम 9.15% (EBR+0%) है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 16, 2023 12:02 IST
सिबिल स्कोर- India TV Paisa
Photo:FILE सिबिल स्कोर

आज के समय में तमाम बैंक सिबिल स्कोर देखकर ही लोन देते हैं। हालांकि, इस बीच देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक नई पहल शुरू की है। बैंक ने अच्छा सिबिल स्कोर रखने वाले व्यक्ति को सस्ता लोन देना शुरू किया है। तो आइए, जानते कि सस्ते होम लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए। अगर, सिबिल स्कोर कम है तो कितना महंगा लोन मिलेगा। 

एसबीआई के होम लोन पर ब्याज की दरें 

SBI की वेबसाइट के अनुसार, 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए, नियमित होम लोन की ब्याज दर न्यूनतम 9.15% (EBR+0%) है। इस स्थिति में ग्राहक से कोई रिस्क प्रीमियम नहीं वसूला जाएगा। वहीं, 700-749 के बीच CIbil स्कोर वाले ग्राहकों के लिए ब्याज दर 9.35% है। ऐसे ग्राहकों से रिस्क प्रीमियम 20 आधार अंक (bps) है। जिस ग्राहक का सिबिल स्कोर 650-699 के बीच है, उनसे 9.45% की दर से ब्याज लिया जाएगा। ये दरें 1 मई, 2023 से प्रभावी हैं। 550-649 के बीच सिबिल स्कोर के लिए, बैंक नियमित होम लोन के लिए 9.65% की ब्याज दर लागू करता है। आपको बता दें कि बैं​क रिस्क प्रीमियम सिबिल या क्रेडिट स्कोर द्वारा निर्धारित किया जाता है। क्रेडिट स्कोर जितना खराब होगा, जोखिम प्रीमियम उतना ही अधिक होगा।

क्रेडिट स्कोर के आधार पर होम लोन इंरटेस्ट रेट 

SBI

Image Source : SBI
SBI Home Loan rate

ऐसे चेक करें अपना CIBIL Score

सिबिल स्‍कोर पता करना बहुत आसान है। इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म  भरकर घर बैठे अपना सिबिल स्‍कोर पता कर सकते हैं। अपना क्रेडिट स्कोर जानने के लिए सिबिल की वेबसाइट www.cibil.com/online/credit-score-check पर जाकर जानकारी फॉर्म भरें। इसी तरह आप क्रेडिट ब्यूरो, सीआरआईएफ और एक्सपेरियन से भी अपना क्रेडिट स्कोर पता कर सकते हैं। साल में आप हर एजेंसी से एक मुफ्त क्रेडिट स्कोर ले सकते हैं। इसके अलावा आज कई पेमेंट एप, क्रेडिट कार्ड ऐप के जरिये भी आप आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं। अगर क्रेडिट स्कोर में लगे कि गलत है तो आप स्कोर जारी करने वाली कंपनी से संपर्क कर सुधार भी कर सकते हैं। हालांकि, इसके समकक्ष आपको कागजात जमा करने होंगे। इसके अलावा अब आप व्हाट्सऐप के जरिये क्रेडिट स्‍कोर चेक कर सकते हैं। क्रेडिट स्कोर मुहैया कराने वाली कंपनी एक्सपीरियन इंडिया ने व्हाट्सऐप के जरिए फ्री में क्रेडिट स्‍कोर देखने की सुविधा लॉन्‍च की है। 

कौन तय करता है आपका सिविल स्कोर

बता दें कि आपका सिविल स्कोर तमाम क्रेडिट ब्यूरो, ट्रांसयूनियन सिविल, सीआरआईएफ और एक्सपेरियन जैसी कंपनियां तय करती हैं। दूसरी ओर इन सब को लोगों का वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करने और इसे मेंटेन करने का लाइसेंस सरकार की ओर से दिया गया है, जिसके आधार पर यह लोगों का सिविल स्कोर तैयार करती हैं। 

अच्छे सिविल स्कोर होने के लाभ

बता दें कि अगर आपका सिविल स्कोर बेहतर होता है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है। इसके साथ ही आपकी इकॉनोमिक वैल्यू भी खराब नहीं होती है, क्योंकि आप अच्छे सिविल स्कोर के जरिये कभी भी किसी समय एक अच्छा लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपका सिविल स्कोर जीरो हो जाता है तो आपको लोन मिलने के चांसेस कम रहते हैं, वहीं सिविल स्कोर जीरो होने पर बैंक आपकी नौकरी की आय और बेहतर आर्थिक स्थिति को देखकर ही लोन देते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement