Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. कम कमाई का रोना बंद कीजिए! इस तरह करें प्लानिंग, घर-गाड़ी सब कुछ आसानी से खरीद लेंगे

कम कमाई का रोना बंद कीजिए! इस तरह करें प्लानिंग, घर-गाड़ी सब कुछ आसानी से खरीद लेंगे

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि हर युवा को नौकरी शुरू करने के साथ एक या दो एसआईपी शुरू कर देनी चाहिए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 29, 2022 13:13 IST
कम कमाई- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कम कमाई

आमतौर पर कम कमाई का रोना रोने वाले आए दिन हम सभी को मिलते रहते हैं। हो सकता है उनकी जमात में हम भी शामिल हो। अगर आप अपनी कम कमाई से परेशान हैं और समझ नहीं पा रहे हैं कि भविष्य के लिए देंखे सपने कैसे पूरे होंगे तो आज हम आपको उदाहरण के जरिये समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे आप कम कमाई में अपनी बड़ी—बड़ी जरूरत को आसानी से पूरा कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको प्लानिंग करनी होगी। 

कम कमाई वालों के लिए बेहतरीन उदाहरण 

मोहन एक नौकरीपेशा इंसान है। उसकी मंथली आय 25,000 रुपए प्रति माह है। वह मासिक खर्च के बाद करीब 5000 रुपए प्रति माह की बचत कर पाता है। बचत के पैसे को वह भवष्यि के लिए निवेश करना चाहता है जिससे वह अपने घर और गाड़ी के सपने को पूरा कर सके। मोहन इसके लिए एक फाइनेंशियल एडवाइजर से मिला। एडवाइजर ने मोहन को बेहतर रिटर्न के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश करने की सलाह दी। क्‍या है SIP और इससे कैसे कम कामई वाले अपने सपने पूरे कर सकते हैं, आइए इस पर एक नजर डालते हैं।

आय बढ़ने के साथ बढ़ा दें SIP की रकम 

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि हर युवा को नौकरी शुरू करने के साथ एक या दो एसआईपी शुरू कर देनी चाहिए। वह इसमें 500 रुपये ही प्रति महीना क्यों न निवेश करें। जैसे-जैसे उसकी आय बढ़ती जाय, वह निवेश की रकम को बढ़ाता चला जाए। इस तरह अगर वह 25 की उम्र में निवेश शुरू करता है तो 35 की उम्र में वह आसानी से घर और गाड़ी खरीदने के लिए पैसा जमा कर लेगा। एसआईपी हमेशा लंबी  अवधि में शानदार रिटर्न देता है। लंबी अवधि में निवेशकों को कम्पाउंडिंग इंटरेस्ट का लाभ मिलता है। 

छोटा निवेश-बड़ी बचत

SIP के जरिए निवेश शुरुआत में भले ही आकर्षक न लगे लेकिन यह न सिर्फ आपको बचत की आदत डालता है, बल्कि बेहतर रिटर्न भी दिलाता है। इसको ऐसे समझ सकते हैं। अगर, आप 1000 रुपए प्रति महीने SIP  में निवेश कर रहे हैं और उसपर 9 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है तो 10 साल बाद आपको 6.99 लाख रुपए, 30 साल बाद 17.38 लाख रुपए और 40 साल बाद 44.20 लाख रुपए मिल सकते हैं। यानि, बहुत ही छोटी बचत आपको लखपति और करोड़पति बना सकता है।

क्या है सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती के बाद निवेशकों का रुझान म्यूचुअल फंड में तेजी से बढ़ा है। म्यूचुअल फंड में आसानी से सालाना 10 से 12 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है। म्यूचुअल फंड में निवेश एसआईपी के जरिये किया जाता है। SIP के माध्यम से निवेश भी आवर्ती जमा खाते के सिद्धांत पर काम करता है। SIP एक बार में बड़ा रकम निवेश करने की जगह छोटे निवेश करने की आजादी देता है। SIP में हर महीने कुछ राशि जमा करनी होती है। SIP आपको एक म्यूचुअल फंड में एकसाथ 5000 रुपए के निवेश की बाजाय 1000 रुपए के 5 जगह पर निवेश की सुविधा देता है।  

SIP के जरिये क्‍यों करें निवेश

अनुशासित निवेश: SIP अनुशासित निवेश करने को प्रेरित करता है। हर महीने कुछ राशि जमा करने पर आपके बजट पर कुछ असर नहीं होता है। समय बीतने के साथ बड़ी राशि इकट्ठी हो जाती है। 

चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ: SIP के जरिए जल्दी निवेश शुरू करने पर अधिक रिटर्न प्राप्‍त होता क्‍योंकि इस पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर सोहन 30 साल की उम्र में 1000 रुपए जमा करता है और उस पर 8 फीसदी की दर से  रिटर्न मिलता है तो 60 साल उम्र पूरी होने पर उसे 12.23 लाख रुपए प्राप्‍त होंगे। वहीं, राम 35 साल की उम्र में 1000 रुपए जमा करता है और उसको भी 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद केवल 7.89 लाख रुपए मिलेंगे। इससे पता चलता है कि शुरू में 50 हजार रुपए का फर्क अंत में 4 लाख रुपए से ज्‍यादा का अंतर हो जाता है।

बाजार में उतार-चढ़ाव का असर नहीं: SIP के माध्यम से निवेश करने पर शेयर बाजार में गिरावट के समय भी अपने निवेश को उतनी ही अच्छी तरह से संभाल सकते हैं जैसे बाजार के तेजी के समय। SIP द्वारा निवेश करने पर म्‍यूचुअल फंडों के यूनिटों की खरीद की लागत औसत हो जाती है। इस कारण निवेश पर जोखिम कम होता है।

निवेश करना आसान: SIP में निवेश करना बहुत ही सरल है। इसके लिए एक नामांकन फॉर्म, आईडी प्रूफ के साथ चेक जमा करना होता है। म्यूचुअल फंड में आपके द्वारा दी गई तारीख पर चेक जमा हो जाता है और आपके खाते में शेयर यू्निट आ जाती हैं। आप बिना झंझट निवेश के लिए बैंक की ऑटो डेबिट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement