Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. PNB-UBI सहित इन बैंकों ने जनवरी में बदल दी FD की ब्याज दरें, निवेश से पहले जानें कितना मिलेगा रिटर्न

PNB-UBI सहित इन बैंकों ने जनवरी में बदल दी FD की ब्याज दरें, निवेश से पहले जानें कितना मिलेगा रिटर्न

पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों ने इस महीने एफडी में ब्याज दरों में बदलाव कर दिए हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 23, 2024 11:28 IST
परंपरागत निवेशकों के लिए एफडी निवेश का एक बेहतर साधन है। - India TV Paisa
Photo:FILE परंपरागत निवेशकों के लिए एफडी निवेश का एक बेहतर साधन है।

अगर आप फिक्स्ड डिपोजिट (एफडी) में रुचि रखते हैं और निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों ने इस महीने एफडी में ब्याज दरों में बदलाव कर दिए हैं। बैंकों ने फिक्स्ड डिपोजिट में ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। यानी आपको पहले के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलेगा। एफडी में आपको एक तय रिटर्न मिलता है। खासकर परंपरागत निवेशकों के लिए एफडी निवेश का एक बेहतर साधन है। आइए जानते हैं कुछ बैंकों के द्वारा एफडी दरों में क्या बदलाव किए गए हैं?

कर्नाटक बैंक

प्राइवेट सेक्टर के कर्नाटक बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 2 करोड़ रुपये से कम राशि पर 3.5 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। नई दरें 20 जनवरी से प्रभावी हैं।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सामान्य नागरिकों के लिए 2 करोड़ रुपये से कम राशि पर 3.5 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। नई दरें 19 जनवरी से प्रभावी हैं। निवासी वरिष्ठ नागरिक जमा पर लागू अतिरिक्त दर घटक, ऊपर प्रदर्शित सामान्य दरों से 0.50 प्रतिशत अधिक है। निवासी सुपर वरिष्ठ नागरिकों पर लागू अतिरिक्त दर घटक, ऊपर प्रदर्शित सामान्य दरों से 0.75 प्रतिशत अधिक है। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि ऊपर प्रदर्शित सामान्य दर (निवासी वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू दर से 0.25 प्रतिशत अधिक)।

फेडरल बैंक

फेडरल बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से लेकर 5 वर्ष और उससे अधिक की अवधि पर 3 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत के बीच सावधि जमा ब्याज दरें ऑफर करता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, बैंक 3.50 प्रतिशतसे 8.25% के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। दरें 17 जनवरी से प्रभावी हैं।

आईडीबीआई बैंक

आईडीबीआई बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि पर सामान्य नागरिकों के लिए 3 प्रतिशत से 7 प्रतिशत और बुजुर्गों के लिए 3.50 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। दरें 17 जनवरी से प्रभावी हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा 15 जनवरी से 4.25 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक

पीएनबी ने इस महीने दो बार 2 करोड़ रुपये से कम राशि पर सावधि जमा (एफडी) ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। संशोधन के बाद, पीएनबी आम नागरिकों को 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 3.5 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करता है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, बैंक सात दिनों से दस साल में मेच्योर होने वाली एफडी पर 4 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत तक ब्याज दर प्रदान करता है, और सुपर सीनियर्स को 4.3 प्रतिशत से 8.05 प्रतिशत तक ब्याज दर प्रदान करता है। ये दरें 8 जनवरी से प्रभावी हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक बैंक 4 जनवरी से सामान्य नागरिकों के लिए 2.75 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.25 प्रतिशत से 7.80 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement