Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Big Profit: पापा-मम्मी के नाम से इस FD में करें निवेश, नए साल में होगा जबर्दस्त मुनाफा

Big Profit: पापा-मम्मी के नाम से इस FD में करें निवेश, नए साल में होगा जबर्दस्त मुनाफा

यदि कोई सीनियर सिटीजंस इस बैंक में FD करवाता है तो उसे 50 बेसिस पॉइंट अधिक यानि 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 14, 2022 12:02 IST
Bank FD- India TV Paisa
Photo:FILE Bank FD

देश में बढ़ रही महंगाई को काबू करने के लिए रिजर्व बैंक तेजी से ब्याज दरें बढ़ा रहा है। इससे एक ओर जहां होम लोन या कार लोन सहित विभिन्न कर्ज महंगे हो रहे हैं, वहीं बैंक में पैसा लगाने वाले लोगों की लॉटरी खुल रही है। रिजर्व बैंक ने 7 दिसंबर को ही रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसके बाद कल ही भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी एफडी की ब्याज दरों में 0.65 प्रतिशत की वृद्धि कर दी। देश के बड़े बैंक SBI के पीछे पीछे अब निजी क्षेत्र के एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) ने भी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। मजेदार बात यह है कि दोनों ही बैंकों में सीनियर सिटीजन को जबर्दस्त फायदा मिल रहा है। 

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बढ़ा दी ब्याज दरें 

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक ने रिजर्व बैंक की घोषणा के एक हफ्ते के भीतर ही एफडी (FD Interest Rates) पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। बैंक ने एफडी पर ब्याज दरों को 0.25 फीसदी बढ़ा दिया है। इस बढ़ोत्तरी के बाद सामान्य ग्राहकों के लिए ब्याज दर 7.5 से बढ़कर 7.75 फीसदी हो गयी है। वहीं यदि कोई सीनियर सिटीजंस इस बैंक में एफडी करवाता है तो उसे 50 बेसिस पॉइंट अधिक यानि 8.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। इससे पहले बैंक 8 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा था। बता दें कि एयू बैंक ने अक्टूबर में ब्याज दरों में 0.60 फीसदी का इजाफा किया था।=

सीनियर सिटीजंस के लिए FD पर दरें

एयू बैंक सीनियर सिटीजन को 8.5 प्रतिशत तक की ब्याज दर पेश कर रहा है। यदि आप 24 महीने से 36 महीने तक की एफडी करवाते हैं तो आपको 8.51 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। यही ब्याज दर 36 से 45 महीने की एफडी पर भी है। वहीं वहीं 12 से 15 महीने की एफडी पर भी 7.85 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। 

AU Bank FD Rates for Senior Citizens
Image Source : AU BANK
AU Bank FD Rates for Senior Citizens

सेविंग अकाउंट पर भी ज्यादा ब्याज

यदि आप एफडी नहीं करवाते और एयू बैंक के बचत खाते में मोटी रकम रखते हैं तो भी आपको मोटा मुनाफा मिलेगा। यदि आप बैंक में 1 करोड़ से 10 करोड़ रुपये तक रखते हैं तो आपको 7.25 प्रतिशत की दर से भारी भरकम ब्याज मिलेगा। बता दें कि पहले बैंक 5 से 10 करोड़ के बैलेंस पर 6 प्रतिशत ब्याज देता था। जो कि अब बढ़कर 7.25 प्रतिशत हो गया है। 

सीनियर सिटीजन के लिए ये हैं SBI की FD पर दरें

SBI Wecare डिपॉजिट स्कीम में सीनियर सिटीजंस को रिटेल टीडी सेगमेंट में मौजूदा रेट से 50 बीपीएस ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है। बैंक ने यह स्कीम 31 मार्च 2023 तक आगे बढ़ा दी है। उन्हें पहले से ही आम लोगों से 50 बीपीएस ज्यादा इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। यानी बैंक इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजंस को आम लोगों के मुकाबले 100 बीपीएस ज्यादा ब्याज दे रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement